Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चीन-कश्मीर सीमा विवाद: सुषमा और राजनाथ की विपक्षी दलों के साथ बैठक खत्म

गृहमंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शुक्रवार को विपक्षी दलों के नेताओं के साथ बैठक खत्म हो चुकी है

चीन-कश्मीर सीमा विवाद: सुषमा और राजनाथ की विपक्षी दलों के साथ बैठक खत्म
X

भारत और चीन के बीच हालिया सीमा विवाद से तनाव काफी बढ़ गया है। चीन की सरकार और मीडिया दोनों ही सख्त और आक्रामक लहजे में बात कर रहे हैं।

पिछले तीन दशकों में भारत और चीन की सीमा पर इस तरह का तनाव नहीं पैदा हुआ था। इसी विवाद के चलते केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

ये भी पढ़े- कश्मीर: अब हर दिन चलेगा आतंक के खिलाफ सेना का सर्च ऑपरेशन

दोनों नेता विपक्षी दलों के नेताओं को चीन के साथ जारी गतिरोध और कश्मीर की स्थिति के बारे में जानकारी देंगे। गौरतलब है कि सोमवार से शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र से पहले सरकार एक तरह से अपने सबसे बड़े पड़ोसी देश और कश्मीर मुद्दे से निपटने के बारे में आम सहमति बनाना चाहती है।

गौरतलब है कि सिक्किम क्षेत्र से लगे डोकलाम (भारतीय नाम डोकलॉ) में इन दिनों भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर गतिरोध बना हुआ है। इसके चलते दोनों देश के सैनिकों के बीच धक्कामुक्की भी हो चुकी है।

चीनी सरकार के मुख्यपत्र माने जाने वाले पीपुल्स डेली ने भी अपने संपादकीय में 'क्षेत्रीय उकसावे' को लेकर भारत को चेतावनी दी है। उधर भारत सरकार ने साफ कह दिया है कि वह इन धमकियों के आगे झुकने वाली नहीं है।

ये भी पढ़े- दार्जिलिंग: गोरखालैंड के लिए जीजेएम की मांग हुई तेज, रेलवे स्टेशन फूंका

अब स्थितियां 1962 में हुए भारत चीन युद्ध जैसी नहीं रह गई हैं। हाल ही में चीन ने भारत में अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए एडवाइजरी भी जारी की है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story