Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

BRICS बैठक में बोलीं सुषमा स्वराज, भारत समेत पांच देशों ने वैश्विक विकास में दिया बड़ा योगदान

भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अपने 5 दिवसीय यात्रा के लिए दक्षिण अफ्रीका खाना हो गई है। सुषमा स्वराज ने वहां ब्रिक्स देशों की बैठक में हिस्सा लिया। उन्होंने ब्रिक्स देशों के महत्व को भी बताया। उन्होंने कहा कि ब्रिक्स देशों ने दुनिया के वैश्विक विकास में बहुत योगदान दिया है।

BRICS बैठक में बोलीं सुषमा स्वराज, भारत समेत पांच देशों ने वैश्विक विकास में दिया बड़ा योगदान
X

भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दक्षिण अफ्रीका के पांच दिवसीय दौरे पर हैं। दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर आईं सुषमा ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग ले रही हैं।

सुषमा स्वराज ने आज ब्रिक्स बैठक में हिस्सा लिया और ब्रिक्स देशों के महत्व को भी बताया। उन्होंने कहा कि ब्रिक्स देशों ने दुनिया के वैश्विक विकास में बहुत योगदान दिया है।

सुषमा स्वराज अपने दौरे के दौरान ब्रिक्स देशों की बैठकों के अलावा आईबीएसए की बैठकों में भी हिस्सा लेंगी। बैठक में हिस्सा लेने से पहले सुषमा स्वराज ने दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्री लिंडीवे सिसुलू से मुलाकात भी की।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अंतर ब्रिक्स सहयोग को और मजबूत करने की दिशा में आज भारत के योगदान की इच्छा जताई। बैठक में जोहानिसबर्ग में अगले महीने होने वाले समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन की नींव रखे जाने की उम्मीद है।

दक्षिण अफ्रीका और लेसोथो में भारत की उच्चायुक्त रुचिरा काम्बोज ने ब्रिक्स विदेश मंत्रियों के शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में सुषमा के हवाले से कहा कि यहां हमारी चर्चा अंतर ब्रिक्स सहयोग को आगे और मजबूत करने की दिशा में योगदान देगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों के साथ सुषमा स्वराज की एक तस्वीर के साथ ट्वीट कर लिखा कि सर्व आयामी और बहुस्तरीय सहयोग जो विकास तथा बहुपक्षवाद को कायम रखे। मंत्रिस्तरीय सम्मेलन से पहले ग्रुप फोटो के लिए स्वराज अन्य ब्रिक्स विदेश मंत्रियों के साथ।

सुषमा इब्सा (भारत, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका) के विदेश मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता भी करेंगी। यह एक अन्य समूह है जो तीनों देशों के बीच बड़े वैश्विक मुद्दों पर सहयोग को गहरा करने के लिए काम कर रहा है।

विदेश मंत्री ने पूर्व में दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के साथ कौशल विकास, कृषि और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में भारत तथा दक्षिण अफ्रीका के बीच संबंधों की मजबूती और व्यापक सहयोग पर चर्चा की।

क्या है ब्रिक्स

ब्रिक्स का नाम आपने कई बार सुना होगा पर हम से में कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं होगी कि आखिर ये ब्रिक्स होता क्या है? ब्रिक्स देश कहते किसे हैं?

ब्रिक्स 5 देशों का एक ग्रुप है। जैसे आपने G-20,G-7 का नाम सुना होगा, ऐसे ही इन 5 देशों के ग्रुप को ब्रिक्स कहते हैं। ब्रिक्स देशों में ब्राजील, रुस, भारत, चीन और साउथ अफ्रीका आते हैं।

अपने शुरूआत के दौरान यह ग्रुप BRIC के नाम से जाना जाता था। पर 2010 में इस ग्रुप में एक बड़ा बदलाव हुआ। साल 2010 में BRIC में S जुड़ गया।साउथ अफ्रीका को ब्रिक्स की मान्यता दे दी गई। जिससे अब यह पूरा ग्रुप ब्रिक्स हो गया।

भारत, रुस, चीन, ब्राजील ने साल 2006 में ब्रिक्स देशों का ग्रुप बनाया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story