Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Surya Kiran Aircraft Crash : ये हैं पांच बड़े एयरक्राफ्ट हादसे, जानें भारत में कहां कहां हुए

बेंगलुरु एयर शो से पहले रिहर्सल के दौरान वायु सेना के दो सूर्यकिरण एयरक्राफ्ट क्रैश हो गए। इससे पहले भी इस साल 4 बड़े एयरक्राफ्ट हादसे हुए।

Surya Kiran Aircraft Crash : ये हैं पांच बड़े एयरक्राफ्ट हादसे, जानें भारत में कहां कहां हुए
एयर शो 'एयरो इंडिया 2019' (Air Show Airo India 2019) का आयोजन 20 से 24 फरवरी 2019 में बेंगलुरु (Bengluru) में शुरू हो रहा है। इससे पहले मंगलवार को बेंगलुरू एयर शो में दो सूर्यकिरण एयरक्राफ्ट (Surya Kiran AirCraft) आपस में टकराकर क्रैश हो गए।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हवा में ही दोनों एयरक्राफ्ट टकराए और बाद में दोनों विमानों में आग लग गई। गरिमत रही की वक्त रहते पायलट ने अपने जान बचा ली। एयरक्राफ्ट के दोनों पायलट सुरक्षित हैं। जानकारी के लिए बता दें दोनों एयरक्राफ्ट रिहर्सल के दौरान उड़ान भर रहे थे कि तभी आसमान में पहुंचते ही दोनों आपस में ही टकरा गए और क्रैश हो गए। यह पहला मौका नहीं है जब वायुसेना के विमान क्रैश हुए। इससे पहले भी इस साल 4 बड़े एयरक्राफ्ट हादसे हुए।

28 जनवरी 2019

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिला में वायुसेना का लड़ाकू विमान जैगुआर क्रैश हो गया। इस क्रैश के दौरान पायलट ने अपनी जान बचा ली। इस एयरक्राफ्ट ने गोरखपुर के हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। विमान में तकनीकी खराबी आई थी। खराबी आते ही पायलट ने विमान का पैराशूट खोल दिया और अपना जान बचा ली। विमान खेत में जाकर गिरा। जिससे कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ।

29 जनवरी 2019

आंध्र प्रदेश में भी भारतीय वायुसेना का विमान एयर इंडिया 541 हादसे का शिकार होते होते बच गया। तिरुपति एयरपोर्ट से उड़ान भरने के दौरान किसी बाहरी वस्तु से टकराने से कंट्रोल बिगड़ गया। लेकिन हैदराबाद एयरपोर्ट विमान को उतार लिया गया।

1 फरवरी 2019

बीते एक फरवरी को बेंगलुरू में एक ट्रेनी लड़ाकू विमान मिराज-2000 क्रैश हो गया। इस हादसे के दौरान दो पायलट शहीद हो गए। जानकारी के लिए बता दें कि बेंगलुरु के हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) एयरपोर्ट पर हुआ था।

5 फरवरी 2019

इसके बाद 5 फरवरी को महाराष्ट्र के पुणे में एक कार्वर एविएशन का ट्रेनिंग एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया। बता दें कि ये एयरक्राफ्ट पुणे के पास इंदापुर में क्रैश हो गया।
बता दें कि बीते साल 2019 में गुजरात के कच्छ में बड़ा हादसा हुआ था। जिसने भारतीय वायुसेना को झटका दिया था। इस दौरान जगुआर एयरक्राफ्ट क्रैश होने के दौरान एयर कमोडोर रैंक के अफसर शहीद हो गए। इस विमान ने रुटीन ट्रेनिंग के लिए जामनगर से उड़ान भरी। लेकिन कच्छ में क्रैश हो गया।
Next Story
Share it
Top