Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मोदी मैजिक बरकरार, चुनाव हुए तो NDA को पूर्ण बहुमत: सर्वे

इस सर्वे के जरिए पीएम नरेंद्र मोदी सरकार को लेकर जनता के मूड जानने की कोशिश की गई।

मोदी मैजिक बरकरार, चुनाव हुए तो NDA को पूर्ण बहुमत: सर्वे
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार का 3 साल का कार्यकाल 26 मई को पूरा हो रहा है। सरकार के 3 साल पूरे होने पर एक निजी न्यूज चैनल और सीएसडीएस ने सर्वे किया।

इस सर्वे के जरिए मोदी सरकार को लेकर जनता के मूड को जानने की कोशिश की गई। अगर अभी देश में चुनाव हुए तो 45 फीसदी वोट एनडीए को और यूपीए को 27 फीसदी वोट मिल रहे हैं। कुल 543 में से आज चुनाव हो तो 331 एनडीए को, यूपीए को 104, जबकि अन्य को 108 सीटें मिल रही हैं।

पीएम के लिए मोदी सबके पसंद

सर्वे के मुताबिक पीएम पद के लिए नरेंद्र मोदी सबसे लोकप्रिय हैं। मोदी जनता की पहली पसंद हैं। 44 प्रतिशत लोगों ने पीएम के रूप में मोदी को पसंद किया है। 9 प्रतिशत लोगों ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को, 3 प्रतिशत लोगों ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को और 2 प्रतिशत लोगों ने मनमोहन सिंह को पीएम पद के लिए पसंद किया है।

वोट शेयर में भी एनडीए को बढ़ोतरी

2014 के लोकसभा चुनावों के मुकाबले बीजेपी को वोट बैंक के लिहाज से फायदा हो रहा है। एनडीए के वोट शेयर में करीब 7 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। एनडीए को 45 प्रतिशत, यूपीए तो 27 प्रतिशत और अन्य को 22 प्रतिशत वोट मिल सकता है।

उत्तर भारत में एनडीए की स्थिति

सर्वे के मुताबिक उत्तर भारत के 151 लोकसभा सीटों पर अगर आज चुनाव हुए तो एनडीए को 50 फीसदी, यूपीए को 18 फीसदी और अन्य पार्टियों को 32 फीसदी वोट मिल रहे हैं। इनमें से एनडीए को 116 सीटें, कांग्रेस को 15 सीटें और अन्य को 20 सीटें मिलती दिख रही हैं। लेकिन बात करें 2014 की स्थिति को तो यहां पीएम मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए को वोट प्रतिशत में 6 फीसदी का फायदा होता दिख रहा है लेकिन, सीटों में कमी आ सकती है।

पश्चिम-मध्य भारत का मूड

सर्वे के मुताबिक, पश्चिम-मध्य भारत की बात करें तो यहां 118 सीटें हैं। इन 118 सीटों पर एनडीए को 56 फीसदी और यूपीए को 36 फीसदी वोट मिल रहे हैं। सीटों की बात की जाए तो 118 सीटों में से एनडीए को 105, यूपीए को 12 जबकि अन्य को सिर्फ एक सीट मिल रही है।

दक्षिण भारत में एनडीए की स्थिति

दक्षिण भारत की कुल 142 सीटों में एनडीए को 39 सीटें मिलने का अनुमान है। इस लिहाज से उसे सिर्फ एक सीट का नुकसान हो रहा है। हालांकि साउथ इंडिया से कांग्रेस को राहत मिलने की उम्मीद है। यूपीए को 52 सीटें और अन्य को 41 सीटें मिलने का अनुमान है। इस लिहाज से यूपीए को 29 सीटों का फायदा होता हुआ नजर आ रहा है।

पूर्वी भारत में एनडीए की स्थिति

सर्वे के मुताबिक पूर्वी भारत की कुल सीटों 142 में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को 71 सीटें मिलती हुई नजर आ रही है। इस लिहाज से एनडीए को पिछली बार की तुलना में 16 सीटें ज्यादा मिलने का अनुमान है।

वहीं यूपीए को 25 सीटें और अन्य को 46 सीटें मिलने की उम्मीद की है। आज चुनाव हो तो पूर्वी भारत यानी बिहार, बंगाल, ओडिशा, झारखंड में एनडीए को 42% वोट शेयर और 71 सीटें मिलने का अनुमान है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story