Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अभी हुए चुनाव तो फिर से बनेगी ''मोदी सरकार'', मिलेगी इतनी सीट- सर्वे

समय-समय पर देश के मौजूदा सियासी माहौल को भांपने के लिए विभिन्न समाचार चैनल एवं एजेंसियां चुनावी सर्वे कराती रहती है।

अभी हुए चुनाव तो फिर से बनेगी

समय-समय पर देश के मौजूदा सियासी माहौल को भांपने के लिए विभिन्न समाचार चैनल एवं एजेंसियां चुनावी सर्वे कराती रहती है। न्यूज चैनल एबीपी न्यूज-सीएसडीएस द्वारा किए गए एक ताजा सर्वे के मुताबिक अगर लोकसभा चुनाव हुए तो एक बार फिर मोदी सरकार सत्ता में आ सकती है।

एनडीए को मिल सकती है 301 सीट

इस महीने किए गए देशव्यापी सर्वे के मुताबिक अगर आज चुनाव हुए तो एनडीए को 301 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत मिल सकता है। कांग्रेस की अगुआई वाले यूपीए को 127 सीटें मिल सकती हैं। अन्य के खाते में 115 सीटें जा सकती हैं। सर्वे के मुताबिक पूर्वी भारत में भाजपा की अगुवाई वाले एनडीए को 72 सीटें, कांग्रेस की अगुआई वाले यूपीए को 18 सीटें और अन्य को 52 सीटें मिल सकती हैं।

यह भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस 2018: इस बार आसियान देशों का झंडा लेकर निकलेगी परेड, जानें 10 खास बातें

मोदी सबसे योग्य प्रधानमंत्री उम्मीदवार , राहुल दूसरे नंबर पर

लोकप्रियता के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी भी सबसे आगे हने हुए हैं। हालांकि गुजरात चुनाव के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की लोकप्रियता भी बढ़ी है। इसके बावजूद देश की अधिकतर जनता मोदी को ही बेहतर प्रधानमंत्री मान रही है। दूसरे नंबर पर राहुल गांधी हैं जबकि चार फीसदी लोग प्रियंका गांधी को और तीन प्रतिशत लोग पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी प्रधानमंत्री बनाने के पक्षधर हैं।

ट्विटर पर राहुल गांधी के फॉलोअर्स बढ़े

इस सर्वे से ये तो साफ है कि एनडीए को भले ही बहुमत मिल जाए परन्तु कांग्रेस एवं युपीए की लोकप्रियता में भारी इजाफा हुआ है। राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद एवं गुजरात विधानसभा चुनाव में सक्रिय होने की वजह से कांग्रेस को फायदा मिलता हुआ दिख रहा है। यही नहीं सोशल मीडिया पर भी कांग्रेस अध्यक्ष की लोकप्रियता में बढ़ोत्तरी हुई है। पिछले तीन महीनों में ट्विटर पर उनके फॉलोअर्स की संख्या बढ़कर 5.64 मिलियन तक पहुंच गई है।

अरुण जेटली के काम को सबने माना बेहतर

आज तक के सर्वे में मोदी सरकार में सबसे बेहतर मंत्री की बात करें तो 26 फीसदी लोग अरुण जेटली को सबसे बेहतर मंत्री मानते हैं। इसके बाद 24 फीसदी के साथ राजनाथ दूसरे स्थान पर हैं। 23 फीसदी के साथ सुषमा स्वराज सबसे बेहतर मंत्री हैं जबकि 18 फीसदी लोगों ने नितिन गडकरी को बेहतर मंत्री बताया है।

यह भी पढ़ें- परेड में भारत के सैन्य कौशल और सांस्कृतिक विविधता की झलक देखेंगे आसियान नेता

महंगाई और बेरोजगारी को माना सबसे बड़ा मुद्दा

सर्वे में सरकार की सफलता और विफलता पर अपनी राय रखते हुए लोगों ने कहा कि मोदी सरकार महंगाई रोकने और बेरोजगारी से निपटने में विफल रही। 23 फीसदी लोगों का कहना है कि मंहगाई के मुद्दे पर मोदी सरकार विफल रही जबकि 22 फीसदी लोगों कहना है कि मोदी सरकार बेरोजगारी से निपटने में भी नाकाम रही। 15 फीसदी लोग किसान आत्महत्या रोकने में मोदी सरकार को विफल मान रहे हैं।

स्वच्छता अभियान और कालाधन के खिलाफ कारवाई को माना सबसे बड़ी उपलब्धि

  • 17% लोगों की नजर में स्वच्छ भारत अभियान सबसे बड़ी उपलब्धि
  • 17% लोगों का मानना है कि कालेधन के खिलाफ अभियान सफल रहा
  • 14 % लोगों ने मोदी सरकार को भ्रष्टाचार मुक्त सरकार बताया
  • 14 % की नजर में नोटबंदी तो 11% की नजर में जीएसटी बड़ी उपलब्धि

दक्षिण में कांग्रेस तो बाकी जगह भाजपा आगे (सौजान्य- एबीपी)

कुल सीट भाजपा कांग्रेस अन्य

पूर्व 142 72 18 52

पश्चिम-मध्य 118 84 33 01

उत्तर 151 111 13 27

दक्षिण 132 34 63 35

Share it
Top