Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सर्जिकल नहीं इस बार नापाक पर हुई Air Strike, जानें क्या होती है ''एयर स्ट्राइक''

भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी मंगलवार तड़के सुबह ही पाक अधिकृत कश्मीर में आतंकी कैंपों पर बड़ी कार्रवाई की है। भारत ने इससे पहले सर्जिकल स्ट्राइक की थी अब एयर स्ट्राइक की है।

सर्जिकल नहीं इस बार नापाक पर हुई Air Strike, जानें क्या होती है
भारतीय वायुसेना (India AirForce) ने 26 फरवरी मंगलवार तड़के सुबह ही पाक अधिकृत कश्मीर (POK) में आतंकी कैंपों (Terror Camp) पर बड़ी कार्रवाई की है। भारत ने इससे पहले सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strike) की थी अब एयर स्ट्राइक की है। इंडियन एयरफोर्स के मिराज फाइटर जेट्स ने लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) पार करके जैश (Jaish) समेत कई आतंकी संगठनों के लॉन्च पैड को निशाना बनाया। जिसके बाद पाकिस्‍तान में खलबली मचा गई है।

क्या है एयर स्ट्राइक / What is Air Strike

भारत ने आतंकवादियों को खत्म करने के लिए इस बार एयर स्ट्राइक की है। इस पूरी कार्रवाई को एयर स्ट्राइक कहा जा रहा है। यहां हम आपको एयर स्ट्राइक के बारे में बताने जा रहे हैं कि आखिर ये क्या होती है।
एयर स्ट्राइक एक जगह को निशाना बनाकर वहां पर बम और मिसाइल से हमला किया जाता है। ताकि उस जगह को पूरी तरह से नष्ट कर दिया जाए। एयर स्ट्राइक, सर्जिकल स्ट्राइक का ही एक पार्ट है।
कहते है कि एयर स्ट्राइक में फाइटर जैट, बम फेंकना, एयरक्राफ्ट, हेलीकॉप्टर शामिल होते हैं। एयर स्ट्राइक के दौरान फाइटर जैट में कैनन से लेकर मशीन गन, मिसाइल, क्रूज मिसाइल समेत कई हथियार होते हैं।
भारत ने पीओके जो कार्रवाई की है उसने वायुसेना के 12 मिराज शामिल थे। जिसमें 1 हजार किलोग्राम वाले बम बरसाए गए हैं। एयर स्ट्राइक से पहले एक रणनीति बनाई जाता है और फिर दुश्मन की जगह पर निशाना बनाकर तबाह कर दिया जाता है।
Share it
Top