Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सुप्रीम कोर्ट से RBI को लगा बड़ा झटका, कर्ज अदायगी में एक दिन की देरी पर कंपनियां नहीं होंगी डिफॉल्टर, नया सर्कुलर रद्द

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के उस सर्कुलर को आज सुप्रीम कोर्ट ने झटका दिया है जिसमें कहा गया था कि कोई भी कम्पनी अब अगर भुगतान करने में एक दिन की भी देरी की तो बैंक उसे डिफॉल्टर मान सकता है।

सुप्रीम कोर्ट से RBI को लगा बड़ा झटका, कर्ज अदायगी में एक दिन की देरी पर कंपनियां नहीं होंगी डिफॉल्टर, नया सर्कुलर रद्द
X
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) के उस सर्कुलर को आज सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर दिया है जिसमें कहा गया था कि कोई भी कम्पनी अगर भुगतान करने में एक दिन की भी देरी करेगी तो बैंक उसे डिफॉल्टर मान सकता है। 12 फरवरी को जारी किए गए इस सर्कुलर को सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर दिया है।

दो सदस्यीय बेंच ने इसे असंवैधानिक करार दिया है। इसी सर्कुलर के जरिए आरबीआई ने कहा था कि डिफॉल्ट होने के 180 दिन के अन्दर अगर कोई कम्पनी 2000 करोड़ का कर्ज लेकर रकम नहीं जमा करती तो उसे दिवालिया मान लिया जाएगा। इस सर्कुलर में तमाम खामियां थी। फर्मों में अन्तर का उल्लेख नहीं किया गया था।

जिसके कारण सुप्रीम कोर्ट को ऐसा फैसला लेना पड़ा। RKM पावर, रत्तन इंडिया, जीएमआर एनर्जी, केएसके महानदी, एस्सर पावर जैसी ऊर्जा कम्पनियों ने इस सर्कुलर के जारी होने के बाद ही विरोध करना शुरू कर दिया था और तमाम न्यायालयों में इसको लेकर केस दर्ज करवाया। शिपिंग कम्पनियों ने भी इससे राहत के लिए अपील की थी।

पिछले महीने ही आरबीआई (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने कहा था कि इस सर्कुलर में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जाएगा पर सुप्रीम कोर्ट नें असंवैधानिक करार देते हुए रद्द कर दिया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story