Top

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला- नाबालिग पत्नी से यौन संबंध माना जाएगा बलात्कार

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 11 2017 1:29PM IST
सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला- नाबालिग पत्नी से यौन संबंध माना जाएगा बलात्कार

सुप्रीम कोर्ट ने आज अपने एक अहम फैसले में कहा है कि 18 साल से कम की पत्नी से किया गया संभोग भी बलात्कार ही माना जाएगा। इसी के साथ ही अदालत ने आईपीसी की धारा 375 में मौजूद अपवाद को खारिज कर दिया गया है।

बता दें कि आईपीसी 375 में 15 से ज्यादा उम्र की पत्नी से पति के यौन संबंध को दुष्कर्म की परिभाषा से बाहर रखा गया है। अब उच्चतम न्यायालय ने इस अपवाद को खत्म ही कर दिया है। इस तरह अब 15 से 18 साल की पत्नी के साथ बनाए गए यौन संबंध दुष्कर्म ही माने जाएंगे। 

अपने फैसले में कोर्ट ने कहा है कि रेप कानून में अपवाद होना किसी लड़की के शारीरिक असमिता और दूसरे कानूनों के सिद्धांत के भी खिलाफ है। जिसे जारी नहीं रखा जा सकता है। 

यह भी पढ़ें: राज ठाकरे के कार्यकर्ताओं की गुंडागर्दी, उत्तर भारतीयों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा

सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला उस याचिका पर आया है, जिसमें नाबालिग पत्नी से यौन संबंध को बलात्कार नहीं मानने वाली आईपीसी की धारा 375(2) को खारिज करने की मांग की गई थी। यह याचिका संस्था 'इंडिपेंडेंट थॉट' ने दायर की थी। 

कानून का जानकारों का मानना है कि सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद नाबालिग लड़कियों की शादी और उनके यौन शोषण पर बहुत हद तक रोक लगाने में मदद मिलेगी। लोग अब धारा 375(2) की आड़ से नहीं बच सकेंगे। 

 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
supreme court says sexual intercourse with wife below 18 years to be considered rape

-Tags:#Supreme Court#Sexual intercourse
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo