Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

दागी नेताओं पर पांच जजों की पीठ करेगी सुनवाई: सुप्रीम कोर्ट

फिलहाल गंभीर आपराधिक मामले में दोषी व्यक्ति पर चुनाव लड़ने पर पाबंदी है।

दागी नेताओं पर पांच जजों की पीठ करेगी सुनवाई: सुप्रीम कोर्ट

उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि वह उन नेताओं पर चुनाव लड़ने पर पाबंदी की मांग वाली याचिका पर सुनवाई के लिए पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ गठित करने पर विचार करेगा जिनके खिलाफ गंभीर अपराधों में आरोप तय हो चुके हैं।

प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ के सामने इस याचिका का उल्लेख किया गया। याचिका में यह सवाल उठाया गया कि एक व्यक्ति जिसके खिलाफ आरोप तय हो चुके हैं उसे चुनाव लड़ने की अनुमति दी जा सकती है या नहीं।

इसे भी पढ़े:- पर्रिकर कैबिनेट सहयोगी के साथ विधानसभा सदस्यता की शपथ ली

जब अधिवक्ता अश्विनी उपाध्याय ने इस याचिका का उल्लेख करते हुए पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ द्वारा जल्द फैसले का अनुरोध किया तो पीठ ने कहा, हम विचार करेंगे और आपको बताएंगे।

इस पीठ में न्यायमूर्ति एएम खानविल्कर और न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ भी शामिल थे। उपाध्याय इस याचिका का पांच जनवरी को भी उल्लेख कर चुके हैं।

याचिका में कई आधारों पर बड़ी पीठ गठित करने का अनुरोध किया जिसमें एक आधार दिया गया कि कई लोग गंभीर मामलों में सुनवाई का सामना कर रहे हैं और वे चुनाव लड़ भी सकते हैं और जीत भी सकते हैं।

इसलिए कानूनी प्रश्नों का निपटारा किया जाना चाहिए। फिलहाल गंभीर आपराधिक मामले में दोषी व्यक्ति पर चुनाव लड़ने पर पाबंदी है और दोषसिद्धि होने पर सांसद या विधायक अयोग्य हो जाता है।

Next Story
Share it
Top