Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्रियों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, सरकारी बंगला खाली करने का आदेश

अब यूपी में पूर्व मुख्यमंत्रियो को मुफ्त सरकारी बंगला नहीं मिलेगा। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को एनजीओ लोकप्रहरी की याचिका पर फैसला सुनाते हुए पूर्व मुख्यमंत्रियों को मुफ्त सरकारी आवास देने को गैरकानूनी करार दिया है।

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्रियों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, सरकारी बंगला खाली करने का आदेश
X

उत्तर प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्रियों को ताउम्र सरकारी आवास दिए जाने के प्रावधान पर आज सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को एनजीओ लोकप्रहरी की याचिका पर फैसला सुनाते हुए पूर्व मुख्यमंत्रियों को मुफ्त सरकारी आवास देने को गैरकानूनी करार दिया है।

यह भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उत्तर प्रदेश के इन पूर्व मुख्यमंत्रियों को छोड़ना होगा सरकारी बंगला

यह भी पढ़ें- दिल्ली- NCR सहित 13 राज्यों में आंधी-तूफान का अलर्ट, हरियाणा में स्कूल बंद, जानें 10 बड़ी बातें

अब सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद पूर्व मुख्यमंत्रियो को सरकारी आवास खाली करना पड़ेगा। मामले को लेकर फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने कहा कि कार्यकाल खत्म होने के बाद जनता के सरकारी धन से ये सुविधाएं लेना उचित नहीं हैं।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रेदश में पूर्व मुख्यमंत्रियों को ताउम्र सरकारी बंगला दिए जाने के प्रावधान को अगस्त 2015 में निरस्त कर दिया था। साथ ही कोर्ट ने आदेश दिया था कि 2 महीने के अंदर तमाम पूर्व मुख्यमंत्री सरकारी आवास खाली कर दें।

यह भी पढ़ें- दिल्ली-जयपुर हाईवे पर दो बसों में भीषण भिड़ंत, स्कूल बस के 25 बच्चे घायल

कोर्ट ने यूपी सरकार के पूर्व मुख्यमंत्री आवास आवंटन नियम, 1997 को कानून गलत बताते हुए साथ ही इन सभी मुख्यमंत्रियों से किराया भी वसूलने के आदेश दिया था।

लेकिन बाद में उत्तर प्रदेश ने इसके लिए कानून बना दिया। प्रदेश सरकार ने प्रावधान में संशोधन कर और नया कानून लाकर पूर्व मुख्यमंत्रियों के लिए ताउम्र सरकारी निवास देने का निर्णय लिया।

इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई। दायर याचिका में कहा कि राज्य सरकार ने कानून लाकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को विफल करने की कोशिश की है। इस याचिका में संशोधन प्रावधान और नए कानून को लेकर चुनौती दी गई थी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story