Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी: सुप्रीम कोर्ट का आदेश, CBSE परीक्षा के लिए आधार की अनिवार्यता खत्म

सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक अहम फैसले में सीबीएसई की किसी भी परीक्षा को देने के लिए पहचान पत्र के रूप में आधार की अनिवार्यता को खत्म किया अब आधार कार्ड की जगह वोटर कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल कर सकेंगे।

स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी: सुप्रीम कोर्ट का आदेश, CBSE परीक्षा के लिए आधार की अनिवार्यता खत्म

सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक अहम फैसले में सीबीएसई की किसी भी परीक्षा को देने के लिए पहचान पत्र के रूप में आधार की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि छात्र अब आधार कार्ड की जगह वोटर कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल कर सकेंगे।

आपको बता दें कि एमबीबीएस और बीडीएस के लिए सीबीएसई 2018 का मामला सुप्रीम कोर्ट में आया था। एमबीबीएस और बीडीएस के सीबीएसई नीट 2018 में आवेदन की अंतिम तारीख 9 मार्च है।

ये भी पढ़ेः राजपक्षे की जीत: मालदीव के बाद अब श्रीलंका में चीन ने बढ़ाई भारत की चिंता

सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर परीक्षा के लिए आवेदन में आधार को अनिवार्य करने के फैंसले को चुनौती दी गई थी। और इस मामले में सुनवाई करते हुए कोर्ट ने यह अहम फैसला दिया है।

याचिकाकर्ता की दलिल थी कि जब मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित पड़ा हुआ है तो ऐसे में आवेदन के लिए आधार को अनिवार्य कैसे बनाया जा सकता है। जिसे चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने मानते हुए परीक्षा के आवेदन के लिए आधार नम्बर की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। छात्रों ने सु्प्रीम कोर्ट के इस फैंसले का स्वागत किया है।
Next Story
Top