Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पटाखों की बिक्री बैन: सुप्रीम कोर्ट कल सुनाएगी फैसला

दिवाली पर पटाखों की वजह से होने वाले प्रदूषण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर बड़ा फैसला लेने जा रही है।

पटाखों की बिक्री बैन: सुप्रीम कोर्ट कल सुनाएगी फैसला
X

दिवाली के खास अवसर पर पटाखों की वजह से होने वाले प्रदूषण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर बड़ा फैसला लेने जा रही है। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट में पटाखों की सेल को लेकर कई सारी याचिका दायर की गई है। जिसको देखते हुए सुप्रीम कोर्ट कल अपना फैसला सुना सकती है।

ये भी पढ़े: दिल्लीवालों पर दोहरी मार, आज टैक्सी और ऑटो चालकों की भी हड़ताल

सुप्रीम कोर्ट कल यानी 23 अक्टूबर 2018 को दिल्ली और एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर बैन को लेकर अपना फैसला सुना सकती है। वहीं पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि दिल्ली में पटाखों की बिक्री के लिए पुलिस की निगरानी में लाइसेंस दिए जाएंगे और ज्यादा से ज्यादा 500 अस्थाई लाइसेंस ही दिए जाएंगे।

वहीं सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा कि देश में पटाखों की बिक्री पर पाबंदी का निर्देश देने का आग्रह करने वाली याचिकाओं पर वह मंगलवार को आदेश जारी करेगा।

बता दें कि पिछले साल प्रदूषण पर नजर रखने वाली केंद्र सरकार की एजेंसी ‘सफर’ (सिस्टम ऑफ एयर क्वॉलिटी ऐंड वेदर फॉरकास्टिंग ऐड रिसर्च) ने कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में हवा की क्वॉलिटी खराब हो गई है और दिवाली के समय हालात और खराब हो गई थी।

ये भी पढ़े: रोमांसीय चुनावी काल संवाद: लोकतंत्र के मंच पर जनता बनी लैला, शीरी और हीर

वायु गुणवत्ता सूचकांक के खराब होने का सीधा मतलब है कि लोग को ऐसी हवा में लंबे समय तक रहें तो उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो सकती है और उनकी सेहत पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है। इन सब चीजों को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट कल पटाखों की सेल पर बैन को लेकर अपना फैसला सुना सकती है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story