Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई, जानें पूरा मामला

सुप्रीम कोर्ट में आज आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर सुनवाई होनी है। आधार कार्ड को बैंकिंग, मोबाईल फोन कनेक्शन और सरकारी व गैर-सरकारी सेवाओं की सुविधाएं प्राप्त करने में सुविधा से जोड़ने के लिए कहा गया है। जिसको लेकर सुनवाई होनी है।

आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई, जानें पूरा मामला
X

सुप्रीम कोर्ट में आज आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर सुनवाई होनी है। आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा नागरिकों को जारी किया जाने वाला पहचान पत्र है। इसमें 12 विशिष्ट संख्या है। जो हर इंसान की पहचान है।

इसको बैंकिंग, मोबाईल फोन कनेक्शन और सरकारी व गैर-सरकारी सेवाओं की सुविधाएं प्राप्त करने में सुविधा से जोड़ने के लिए कहा गया है। जिसको लेकर सुनवाई होनी है।

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: एयर एशिया का धमाकेदार ऑफर, मात्र 849 रुपए में करें हवाई सफर

पिछली सुनावाई 21 मार्च को हुई इस दौरान यूआईडीएआई सीईओ अजय भूषण पांडे ने कोर्ट में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन दी थी। जिस दौरान आधार को सुरक्षित बताया था।

करीब 80 मिनट तक कोर्ट में प्रेजेंटेशन दी थी। उन्होंने कहा कि आधार का सारा बॉयोमैट्रिक डेटा 2048 बीट एनक्रिप्शन से सुरक्षित है। आधार प्रोजेक्ट पर सरकार ने 9 हजार करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

ये भी पढ़ें - अमेरिका ने दिया पाकिस्तान को बड़ा झटका, न्यूक्लियर वाली 7 कंपनियां को किया बैन

वहीं दूसरी तरफ आधार एक जुलाई से फेस रिकगनिशन फीचर लॉन्च करने जा रहा है। इस सुविधा के आने के बाद बायोमेट्र‍िक के अलावा आप अपने चेहरे से भी आधार को ऑथेंटिकेट कर सकेंगे। 1 जुलाई से यह नई सुविधा लागू हो जाएगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story