Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

NRC मुद्दे पर भड़की सुप्रीम कोर्ट, अध्यक्ष को दी चेतावनी

असम के राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर के मामले में राजनितिक गलियारों में खूब सियासी घमासान मचा। मामले की सुनवाई के बीच सुप्रीम कोर्ट ने एनआरसी के अध्यक्ष प्रतीक हजेला और रजिस्ट्रार को चेतावनी दिया है।

NRC मुद्दे पर भड़की सुप्रीम कोर्ट, अध्यक्ष को दी चेतावनी
X

असम के राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर के मामले में राजनितिक गलियारों में खूब सियासी घमासान मचा। मामले की सुनवाई के बीच मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने एनआरसी के अध्यक्ष प्रतीक हजेला औरर जिस्ट्रार को चेतावनी देते हुए कहा, आप कोर्ट की अवमानना के दोषी हैं। कोर्ट ने ये भी पूछा कि बिना कोर्ट को सूचित किए आपने एनआरसी पर कैसे मीडिया में बयान जारी किए।

आपको बता दें कि देश की सर्वोच्च न्यायालय की निगरानी में 30 जुलाई को सरकार ने असम में एनआरसी की दूसरी अंतिम लिस्ट जारी की थी। जिसमें असम के 40 लाख लौग अवैध नागरिक पाए गये थे। जिसके बाद से ही सियासी घमासान शुरु हो गया था। सभी विरोधिय़ों एकजुट होकर सरकार का पुरजोर विरोध किया था।

यह भी पढ़ेंः-मराठा आरक्षणः बॉम्बे हाईकोर्ट से महाराष्ट्र सरकार को फटकार, रिपोर्ट देने के लिए मिली डेडलाइन

असम में कुल 3.29 करोड़ आवेदक हैं जिनमें से 2.89 करोड़ लोगों को असम की नागरिकता के लिए योग्य माना गया था। जबकि 40 लाख लोगों का नाम इस लिस्ट से हटा दिया गया। आपको बता दें कि इस लिस्ट में उन सभी भारतीय नागरिकों को जगह दी गई जो 25 मार्च 1971 के पहले से ही भारत में निवास करते हैं।

आपको बता दें कि 31 जुलाई को मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि जिन लोगों के नाम एनआरसी ड्राफ्ट में सूचीबद्ध नहीं हैं उनको आपत्ती दर्ज कराने की उचित प्रकिया होनी चाहिए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story