Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आधार की अनिवार्यता समेत 8 मामलों पर सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ की सुनवाई शुरू

सुप्रीम कोर्ट में आज पांच जजों की संवैधानिक पीठ आधार की अनिवार्यता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करेगी।

आधार की अनिवार्यता समेत 8 मामलों पर सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ की सुनवाई शुरू
X

सुप्रीम कोर्ट में आज 5 जजों की संवैधानिक पीठ आधार की अनिवार्यता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई शुरू हो गई है। आधार से निजता के अधिकार का उल्लंघन होने की बहस के बीच ये सुनवाई बेहद अहम मानी जा रही है।

इस सुनवाई में संविधान पीठ को यह फैसला करना है कि आधार से व्यक्ति के निजता के अधिकार का उल्लंघन होता है या नहीं। सुप्रीम कोर्ट के 5 जज, चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस ए के सीकरी, जस्टिस ए एम खानविलकर, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस अशोक भूषण की बेंच को इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर सुनवाई कर रहे हैं।

बता दें कि इससे पहले 9 जजों की संविधान पीठ ने कहा था कि निजता एक मौलिक अधिकार है। गौरतलब है कि 15 दिसंबर को पीठ ने बैंक खातों और मोबाइल नंबर सहित सभी सेवाओं और योजनाओं को आधार से जोड़ने के लिए समय सीमा 31 मार्च 2018 तक बढ़ा दी थी।

यह भी पढ़ें- 22 साल की नर्स का शोषण कर रहा था 58 साल का डॉक्टर, भेजता था अश्लील तस्वीरें

आधार की अनिवार्यता को लेकर कुछ राजनीतिक दल भी इसके खिलाफ हैं। वहीं बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने आधार की अनिवार्यता को लेकर बेहद ही तल्ख टिप्पणियां की हैं। हालांकि सुप्रीम कोर्ट में बंगाल सरकार की तरफ से दायर याचिका में बंगाल सरकार को मुंह की खानी पड़ी थी।

बता दें कि आधार लिंक अनिवार्यता के खिलाफ बंगाल सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। जिस पर कोर्ट ने कहा था कि संसद द्वारा पारित कानून को राज्य सरकार किस आधार पर चुनौती दे सकते हैं?

इन मामलों पर भी हो सकती है सुनवाई

जानकारी के मुताबिक, संवैधानिक पीठ आधार की अनिवार्यता समेत सबरीमाला में महिलाओं के प्रवेश पर रोक समेत 8 मामलों पर सुनवाई करेगी। ये पूरी जानकारी सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर अपलोड की गई है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story