Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इन 5 चीजों के लिए अनिवार्य हुआ आधार कार्ड, आज ही बनवा लें, नहीं तो होगी परेशानी

सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड को लेकर बुधवार को अपना फैसला सुना दिया है। सर्वोच्च न्यायालय के फैसला आने के बाद अगर अभी आपने आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो आगे चलकर कई योजनाओं से वंचित हो सकते हैं।

इन 5 चीजों के लिए अनिवार्य हुआ आधार कार्ड, आज ही बनवा लें, नहीं तो होगी परेशानी
X

सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड को लेकर बुधवार को अपना फैसला सुना दिया है. सर्वोच्च न्यायालय का फैसला आने के बाद अगर अभी आपने आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो आगे चलकर समस्या हो सकती है। जानिए क्यों..

पैनाकार्ड बनवाने में आधार अनिवार्य है
सुप्रीम कोर्ट ने आधार को पैन कार्ड के साथ लिंक करने की अनिवार्यता बरकरार रखी है। मतलब नया पैन कार्ड बनवाने के लिए आधार प्रमुख आईडी के रूप में काम करेगी। पैनकार्ड आय से जुड़े दस्तावेजों के लिए महत्वपूर्ण होता है।
सरकारी योजनाओं के लाभ में आधार जरूरी है
सराकर जरूरतमंदों और पात्रों तक लाभकारी योजनाओं को पहुंचाना चाहती है जिसके लिए आधार अनिवार्य होगा। आधार के 12 नंबर से यह पता लग जाएगा कि किसने लाभ लिया है और किसे नहीं मिला। अगर कोई दोबार किसी योजना के लिए अप्लाई करता है तो भी पकड़ा जाएगा।
सब्सिडी पाने के लिए
सरकारी योजानओं से मिलने वाली सब्सिडी में आधार कार्ड अनिवार्य होगा। सिलेंडर और राशन की सब्सिडी तभी मिलेगी जब आपके पास आधार कार्ड होगा।
आय कर भरने में जरूरी है आधार
आय कर रिटर्न भरने के लिए भी आपको पैन कार्ड नंबर की डिटेल देना अनिवार्य है. आयकर रिटर्न के लिए आधार को सुप्रीम कोर्ट ने अनिवार्य किया है। फार्म में आपको आधार नंबर भरना पड़ सकता है।
होटल बिल जमा करने के लिए
अगर आप होटल में 50 हजार रुपये से ज्यादा के बिल का भुगतान कर रहे हैं. तो आपको पैन नंबर देना जरूरी होगा और अगर आपका पैन आधार से लिंक नहीं होगा तो बिल भुगतान नहीं हो पाएगा।
निवेश करने के लिए आधार अनिवार्य
अगर आप इक्व‍िटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम व अन्य म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, तो आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी है। इसके बिना आप निवेश नहीं कर पाएंगे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story