Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

CBSE पेपर लीक: जंतर-मंतर पर छात्रों ने की रि-इग्जाम की मांग, जानें इस मामले से जुड़ी 10 अहम बातें

CBSE पेपर लीक के विरोध में दिल्ली के जंतर मंतर पर छात्रों का विरोध प्रदर्शन जारी है। वहीं इस दौरान वहां मौजूद सभी छात्रों की एजुकेशन सिस्टम से मांग है कि सीबीएसई के सभी पेपरों को फिर से करवाए।

CBSE पेपर लीक: जंतर-मंतर पर छात्रों ने की रि-इग्जाम की मांग, जानें इस मामले से जुड़ी 10 अहम बातें
X

CBSE पेपर लीक के विरोध में दिल्ली के जंतर मंतर पर छात्रों का विरोध प्रदर्शन जारी है। वहीं इस दौरान वहां मौजूद सभी छात्रों की एजुकेशन सिस्टम से मांग है कि सीबीएसई के सभी पेपरों को फिर से करवाए। गौरतलब है कि बुधवार को सीबीएसई बोर्ड ने इस बात की घोषणा की थी कि 2 पेपरों की पुन: परीक्षा की जाएगी।

इसे भी पढ़े- वीडियोकॉन लोन मामला: चंदा कोचर पर पति के बिजनेस पार्टनर को लोन देने का आरोप, ICICI ने दी सफाई

छात्रों का कहना है कि गणित और अर्थशास्त्र के अलावा भी बहुत से इग्जाम्स ऐसे थे जिनके प्रश्न पत्र पहले ही लीक हो गए थे। बता दें कि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बीते दिन बुधवार को यह कहा था 'दो से तीन पेपर इग्जाम से 30 मिनट पहले ही व्हाट्सएप पर पर लीक हो गए थे।'

मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल का गठन किया गया है। दिल्ली पुलिस द्वारा 25 लोगों से सवाल जवाब किये जा रहे हैं जिनमें से ज्यादातर छात्र हैं, दरअसल पुलिस को मामले में हस्लिखित प्रश्नपत्र भी मिले है। पुलिस मामले से जुड़े तथ्यों के पीछे के सूत्रों की तलाश करने में जुट गई है।

सीबीएसई मामले में जुड़ी 10 अहम बातें

1) इस बात का आश्वासन देते हुए कि मामले के जिम्मेदार दोषी जल्द ही पकड़े जाएंगे, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, 'मैं भी रात भर नहीं सो पाया।' उन्होंने कहा कि मैं भी एक पिता हूं और समझता हूं कि बच्चों को कितनी परेशानी हो रही है। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पीएम मोदी भी इस विषय में बेहद चिंतित हैं। बता दें कि पीएम मोदी ने बीते दिन बुधवार को मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से बात की थी।
2) सीबीएसई शिक्षा बोर्ड ने कहा है कि वह इग्जाम्स की नई तारीखों का ऐलान इस हफ्ते के अंत तक कर देगी। उन्होंने अपने इस ऐलान में कहा कि 12वी कक्षा की इकोनॉमिक्स और 10वी कक्षा की गणित की परीक्षा दुबारा होगी जो कि सोमवार को कैंसिल हो चुके हैं।
3) बोर्ड कई दिनों से प्रश्न पत्र लीक की शिकायतों को नजर अंदाज कर रहा था। उन्होंने पुलिस को बताया है कि 23 मार्च को लीक मामले पर उन्हें फैक्स प्राप्त हुआ था। उन्होंने पश्चिम दिल्ली के राजिंदर नगर में इस मामले पर एक जिम्मेदार कोचिंग सेंटर के प्रमुख का नाम रखा बताया है।
4) पुलिस का कहना है कि उन्होंने हाथों से लिखे गए प्रश्न पत्रों के स्नैपशॉट को प्राप्त कर लिया है, जो कि व्हाट्सएप पर प्रसारित किया जा रहा था। उन्होंने बताया कि वे व्हाट्सएप संदेशों के स्रोत का पता लगाने की भी कोशिश कर रहे हैं, लेकिन एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के कारण समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।
5) एसएससी पेपर लीक के एक महीने बाद आने वाले सीबीएसई पेपर लीक के साथ ही विपक्षी पार्टियों का सरकार पर हमला शुरू हो गया है। एक ट्वीट पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी को निशाना बनाते हुए कहा 'और कितने लीक? डाटा लीक! एसएससी इग्जाम लीक! चुनाव की तारीख लीक! सीबीएसई पेपर लीक! यहां तो सब कुछ ही लीक है।' उन्होंने कहा कि देश का चौकिदार वीक हो गया है।
6) दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पेपर लीक पर बोलते हुए एक ट्वाट किया कि 'मुझे वास्तव में उन छात्रों के लिए बेहद बुरा लग रहा है जो उदास हैं कि उन्हें पिर से इग्जाम देने होंगे जिसमें उनकी कोई गलती नहीं है।
7) वर्तमान जांच में सीबीएसई के अधिकारियों, स्कूल कर्मचारियों की भूमिका के साथ ही कोचिंग केंद्रों पर भी ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। लेकिन मामले की जांच करने वाले अधिकारियों का कहना है कि वे अभी तक सीबीएसई या परीक्षा केंद्रों में से किसी से भी सवाल नहीं कर रहे हैं। उनका कहना है कि वह अपने सवाल जवाब तब शुरू करेंगे जब एक बार संदेशों के स्रोत का पता लग जाएगा।
8) लीक हुआ अर्थशास्त्र का प्रश्नपत्र सोमवार को इग्जाम शुरू होने से कई घंटे पहले से ही व्हाट्सएप सहित सोशल मीडिया पर प्रसारित किया जा रहा था। 15 मार्च को दिल्ली सरकार ने कहा कि सीबीएसई से कक्षा 12वी के प्रश्नपत्र लीक होने के बारे में शिकायतें मिलीं है।
9) सीबीएसई बोर्ड ने इनकार करते हुए कहा कि यह एक लीक है। बोर्ड ने कई अवसरों पर लीक की बात से इनकार किया है।
10) कांग्रेस नेता शशि थरूर ने ट्वीट कर कहा कि सीबीएसई लीक एक अपमान है और इसमें जवाबदेही जरूरी है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को दोषी ठहराया जाना चाहिए। शशि थरूर ने कहा कि इसके लिए मासूम छात्रों को दंडित किया जा रहा है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story