Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सुप्रीम कोर्ट जज नियुक्ति: वकील से सीधे जज बनेंगी इंदू मल्होत्रा, ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला

इंदु मल्होत्रा ऐसी प्रथम महिला वकील होंगी, जिनकी उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति होगी।

सुप्रीम कोर्ट जज नियुक्ति: वकील से सीधे जज बनेंगी इंदू मल्होत्रा, ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला

इंदु मल्होत्रा ऐसी प्रथम महिला वकील होंगी, जिनकी उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति होगी। सूत्रों ने आज यह जानकारी दी। कॉलेजियम ने मल्होत्रा के साथ उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश केएम जोसेफ के नाम की पदोन्नति के लिए सिफारिश की है।

न्यायमूर्ति जोसेफ उस पीठ का हिस्सा थे, जिसने 2016 में उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने के फैसले को रद्द कर दिया था। इंदु मल्होत्रा 2007 में वरिष्ठ अधिवक्ता नामित की गई थी।

यह भी पढ़ें- माल्या पर शिकंजे की कोशिशें तेज, भारत ने प्रत्यर्पण में ब्रिटेन से मदद मांगी

किसी उच्च न्यायालय की न्यायाधीश से उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के पद पर पदोन्नत होने की बजाय, शीर्ष अदालत में सीधे तौर पर न्यायाधीश नियुक्त होने वाली वह प्रथम महिला वकील होंगी।

हालांकि, देश की आजादी के बाद उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीश नियुक्त होने वाली वह सातवीं महिला होंगी। गौरतलब है कि शीर्ष न्यायालय में नियुक्त होने वाली प्रथम महिला न्यायाधीश न्यायमूर्ति एम फातिमा बीवी थी।

यह भी पढ़ें- केरल: महिला के जबरन धर्म परिवर्तन कराने के मामले में 2 गिरफ्तार, ISIS को जा रहे थे बेचने

वह 1989 में उच्चतम न्यायालय की न्यायाधीश नियुक्त हुई थी। न्यायमूर्ति बीवी के बाद न्यायमूर्ति सुजाता वी मनोहर, न्यायमूर्ति रूमा पाल, न्यायमूर्ति ज्ञान सुधा मिश्रा और न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई और न्यायमूर्ति आर भानुमति शीर्ष अदालत की न्यायाधीश नियुक्त हो चुकी हैं।

Next Story
Share it
Top