Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

चीन ने खोली अमेरिका की पोल, भारत पर भी बड़ा बयान

चीन ने अमेरिका की विकास नीति पर कहा पक्षपात की नीति खत्म करें।

चीन ने खोली अमेरिका की पोल, भारत पर भी बड़ा बयान

भारत और अमेरिका के बीच गहरे होते रिश्तों पर बार-बार चीन अपनी प्रतिक्रियाएं देता रहा हैं और दुख की चिंता जताता रहता है तो वहीं एक बार फिर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने संवाददाताओं से कहा कि बहुत सारे मीडिया की भारत और अमेरिका के बीच संबंधों के विकास में काफी दिलचस्पी है।

बता दें कि भारत दौरे पर आने के दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन की ओर से भारत के साथ रिश्तों को मजबूत बनाने पर जोर देने और बीजिंग की आलोचना करने में पक्षपात की बू आती है जैसे शब्दों से पेश आए थे।

इसे भी पढें: अमेरि‍की विदेश मंत्री ने पाक और चीन को लगाई लताड़, US को बताया भारत का सच्चा साथी

भारत के अपने दौरे से पहले टिलरसन ने कहा था कि अनिश्चितता और चिंता के इस दौर में भारत को विश्व स्तर पर एक भरोसेमंद साझेदार की जरूरत है। जिसमें उनका मतलब साफ था कि भारत के विकास लिए अमेरिका से बड़ा और कोई साझेदार नहीं मिल सकता हैं।

लेकिन वहीं भारत और अमेरिका की इस साझेदारी के संबंधों पर सवाल उठाते हुए चीन के विदेश मंत्री के प्रवक्ता लू ने कहा कि चीन आशा करता है कि वाशिंगटन चीन के विकास और अंतरराष्ट्रीय समुदाय में चीन की भूमिका को निष्पक्ष ढंग से देखेगा। जिससे दोनों देशों के विकास में तेजी आएगी।

इसे भी पढें: डोनाल्ड ट्रंप की चुनौती- 'हिलेरी, कृपया फिर से चुनाव लड़ें...आगे बढ़ें'

लू ने आगे कहा कि हमने (चीन) हमेशा संयुक्त राष्ट्र के मूल्यों का सम्मान किया है। संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों के आधार पर बहुपक्षीय वर्ल्ड ऑर्डर का पालन किया है। इसके साथ ही उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि चीन अपने हितों और अधिकारों की रक्षा करता रहेगा।

Next Story
Top