Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पासपोर्ट ताकत में पहली बार एशिया का सिंगापुर टॉप पर, भारत 3 पायदान ऊछलकर 75वें स्थान पर

दुनिया में ‘सबसे ताकतवर’ है सिंगापुर पासपोर्ट, 75वें स्थान पर भारत।

पासपोर्ट ताकत में पहली बार एशिया का सिंगापुर टॉप पर, भारत 3 पायदान ऊछलकर 75वें स्थान पर

दुनिया की आईडी में सबसे ज्यादा अहमियत पासपोर्ट की होती है लेकिन आपको शायद ही पता हो, कि क्या इसकी भी कोई ताकत होती है जी हां पासपोर्ट की भी वैश्विक स्तर पर अपनी-अपनी ताकत की रैंक होती है जिसमें सबसे ज्यादा ताकतवर पासपोर्ट सिंगापुर का होता है।

पासपोर्ट की ताकत का खुलासा एक वैश्विक रैंकिंग में हुआ है इसके मुताबिक 94 देशों की सूची में भारत के पासपोर्ट की ताकत रैंक 75वीं है लेकिन भारत के लिए खास बात ये भी है जो पिछले साल के मुकाबले इस बार की रैंकिंग लिस्ट में भारत के पासपोर्ट ने 3 पायदान का इजाफा किया है।

इसे भी पढें- पाकिस्तानी नागरिक को भारत आने के लिए मेडिकल वीजा मिला, सुषमा स्वराज ने किया मंजूर

कंपनी ने बयान में कहा कि पराग्वे ने सिंगापुर के नागरिकों के लिए वीजा की जरूरत को खत्म कर दिया है जिसकी बाद से सिंगापुर पासपोर्ट इंडेक्स में टॉप पर पहुच गया है। इस लिस्ट में सबसे आखिरी पायदान पर अफगानिस्तान है। वहीं अंतिम से दूसरे पायदान पर पाकिस्तान और तीसरे पायदान पर इराक हैं।

इसे भी पढें-ये हैं वो 8 देश, जहां घूमने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती

बता दें कि यूरोप के देशों के पासपोर्ट का इतिहास रहा है कि वे दुनिया के देशों में 10 ताकतवर पासपोर्ट यूरोप के देश ही रहे है। पिछले दो साल से जर्मनी इस मामले में टॉप पर था। लेकिन 2017 की शुरुआत से सिंगापुर नंबर एक की स्थिति के लिए तेजी से आगे बढ़ा है। पहली बार किसी एशियाई देश के पास दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट होने का होदा आया है। यह सिंगापुर के समावेशी राजनयिक रिश्तों और प्रभावी विदेश नीति का परिचायक है।

Next Story
Top