Top

दो साल पहले ही तय हो गई थी स्टीफन हॉकिंग की मौत की तारीख!

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Mar 14 2018 12:06PM IST
दो साल पहले ही तय हो गई थी स्टीफन हॉकिंग की मौत की तारीख!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज महान ब्रह्मांड विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग के निधन पर आज दुख जताया और कहा कि उनके धैर्य और दृढ़ता ने दुनियाभर के लोगों को प्रेरणा दी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने हॉकिंग को एक उत्कृष्ट वैज्ञानिक और शिक्षाविद बताते हुए कहा कि उनका निधन दुखद है। उन्होंने यह भी कहा कि उनके काम ने विश्व को एक बेहतर स्थान बनाया है।

प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर कहा कि प्रोफेसर स्टीफन हॉकिंग एक उत्कृष्ट वैज्ञानिक और शिक्षाविद थे। उनके धैर्य और दृढ़ता ने पूरी दुनिया में लोगों को प्रेरित किया है। उनका निधन दुखद है।

प्रोफेसर हॉकिंग के अग्रणी कार्य ने विश्व को एक बेहतर स्थान बनाया है। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे। महान भौतिकीविद और ब्रह्मांड विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग का आज कैम्ब्रिज स्थित उनके आवास पर निधन हो गया।

वह 76 वर्ष के थे। उन्होंने ब्रह्मांड के रहस्यों को खोजा और वैश्विक तौर पर एक प्रेरक हस्ती बन गए। वह अपने शरीर हो हिला नहीं सकते थे और व्हिलचेयरपर ही रहते थे।

हॉकिंग के बच्चों लुसी हॉकिंग, रॉबर्ट हॉकिंग और टिम हॉकिंग ने एक बयान में कहा है कि हमें बहुत दुख के साथ सूचित करना पड़ रहा है कि हमारे पिता का आज निधन हो गया।

हॉकिंग 1963 में मोटर न्यूरॉन बीमारी के शिकार हुए और डॉक्टरों ने कहा कि उनके जीवन के सिर्फ दो साल बचे हैं।

लेकिन वह पढ़ने के लिए कैम्ब्रिज चले गये और एल्बर्ट आइंस्टिन के बाद दुनिया के सबसे महान सैद्धांतिक भौतिकीविद बने।

स्टीफन हॉकिंग का इंटरव्यू

 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
mansoon
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo