Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जानिए कैसे सिर्फ 1 फॉर्म से खोल सकते हैं आप अपनी कंपनी

देश में नई कंपनी शुरू करना बेहद आसान हो जाएगा।

जानिए कैसे सिर्फ 1 फॉर्म से खोल सकते हैं आप अपनी कंपनी
नई दिल्ली. आज से देश में नई कंपनी शुरू करना बेहद आसान हो जाएगा। इसके लिए केवल एक फॉर्म भरना होगा, जबकि अब तक 8 फॉर्म भरने होते थे। सरकार देश में बिजनस करने की सहूलियत बढ़ाना चाहती है और यह कदम उसी इरादे से उठाया गया है।
कॉरपोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री पहली मई से एक इंटीग्रेटेड कंपनी इनकॉरपोरेशन फॉर्म यूज करेगी ताकि कंप्लायंस और रिपोर्टिंग का मामला कॉरपोरेट्स के लिए आसान हो जाए। मिनिस्ट्री के एक सीनियर ऑफिशल ने बताया, 'अब नाम की उपलब्धता, डायरेक्ट आइडेंटिफिकेशन नंबर के अलॉटमेंट, कंपनी इनकॉरपोरेशन और बिजनस की शुरुआत के काम एक ही फॉर्म से हो सकेंगे।' नया फॉर्म आईएनसी 29 मिनिस्ट्री की वेबसाइट पर मिलेगा।
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि वह चाहते हैं कि वर्ल्ड बैंक बिजनस करने में सहूलियत के पैमाने पर दुनियाभर के देशों के बीच जो सर्वे करता है, उसमें भारत दो वर्षों में 50वें पायदान पर आ जाए। वर्ल्ड बैंक ने 2015 में 189 देशों के बीच भारत को 142वें स्थान पर रखा है। यह इससे पिछले साल से दो पायदान नीचे की पोजीशन है। 2006 में जब यह इंडेक्स लॉन्च हुआ था, तो भारत की रैंक 116 थी। बिजनस शुरू करने में आसानी के मामले में 2015 में इंडिया की रैंकिंग 158 रही। यह भी पिछले साल से दो स्थान कम थी।
अभी नई कंपनी रजिस्टर कराने के लिए अनिवार्य रूप से 8 फॉर्म भरने होते हैं। इस प्रक्रिया में काफी वक्त लगता है। अगर एक व्यक्ति की ही कंपनी हो तो भी डीआईएन, डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट, कंपनी के नाम की मंजूरी से जुड़े फॉर्म आईएनसी-1, मेमोरंडम ऑफ असोसिएशन और आर्टिकल्स ऑफ असोसिएशन के साथ कंपनी के रजिस्ट्रेशन से जुड़े फॉर्म आईएनसी-7, रजिस्टर्ड ऑफिस के लिए फॉर्म आईएनसी-22 और हर डायरेक्टर के लिए फॉर्म डीआईआर 12 को भरना ही होता है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top