Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

क्या खास रहा इस गणतंत्र दिवस 2017 पर

पूरे राजपथ को खजूर के पौधों से सजाया गया।

क्या खास रहा इस गणतंत्र दिवस 2017 पर
X
नई दिल्ली. 26 जनवरी को बड़े ही उत्साह के साथ हर साल गणतंत्र दिवस पूरे सम्मान के साथ मनाया जाता है। हर साल की तरह इस बार भी साल 2017 में 26 जनवरी गुरूवार को भारत अपना 68वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस गणतंत्र दिवस में मुख्य अतिथि के तौर पर अबुधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहमद बिन जायेद अल नाह्यान है।
दरअसल, 26 जनवरी 1950 को भारतीय संविधान लागू किया गया था। एक स्वतंत्र गणराज्य बनने और देश में कानून का राज स्थापित करने के लिए, 26 नवम्बर 1949 को भारतीय संविधान सभा द्वारा इस संविधान को अपनाया गया और 26 जनवरी 1950 को इसे एक लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू किया गया था। हर साल गणतंत्र दिवस पर कुछ न कुछ खास जरूर होता है, लेकिन इस बार क्या है खास चलिए आपको बताते हैं...
1. सबसे खास बात को ये है कि इस साल गणतंत्र दिवस पर अबु धाबी के क्राउन प्रिंस (शेख मोहमद बिन जायेद अल नाह्यान) मुख्य अतिथि हैं।
2. डेट पाम पौधे का नाम तो सुना ही होगा। जी हां, बता दें कि यूएई के प्रिंस के सम्मान में पूरे राजपथ को खजूर के पौधों से सजाया गया है। चूंकि खजूर यूएई का राष्ट्र फल है और हर साल यूएई इंटरनेशनल डेट पाम फेस्टिवल भी मनाता है।
3. कौशल विकास और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ इस साल के गणतंत्र दिवस झांकी के मुख्य विषय हैं।
4. 2017 गणतंत्र दिवस के मौके पर इंडिया के नैशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) टीम पहली बार राजपथ पर अपना जबरदस्त प्रदर्शन दिखाई।
5. ऐसा पहली बार है कि राजपथ पर NSG वेहिकल Sherpa का भी प्रदर्शन किया गया। ये एक ऐसा बुलेट प्रूफ वेहिकल है जो खुद में एक कमांडो की तरह है। जो पानी के अंदर भी जा सकता है।
6. इस साल गणतंत्र दिवस पर हल्के स्वदेशी फाइटर प्लेन तेजस, हेलिकॉप्टर ध्रुव और रूद्र भी करतब दिखाए। देसी बोफोर्स के नाम से मशहूर धनुष तोप परेड में पहली बार शामिल हुआ।
7. 26 जनवरी के मौके पर दुबई में भी तिरंगा नजर आया। दुबई की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा तिरंगे के रंगों में रंगा दिखा।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर
और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story