Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Reservation: इन आठ जरूरी कागजात के बिना नहीं मिलेगा सवर्ण वर्गों को 10 फीसदी आरक्षण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) से पहले आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों (Upper Caste) के लिए सरकारी नौकरियों (Government Jobs) और शिक्षा (Education) में 10 फीसदी आरक्षण (Reservation) देने के फैसले पर मुहर लगा दी है।

Reservation: इन आठ जरूरी कागजात के बिना नहीं मिलेगा सवर्ण वर्गों को 10 फीसदी आरक्षण
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) से पहले आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों (Upper Caste) के लिए सरकारी नौकरियों (Government Jobs) और शिक्षा (Education) में 10 फीसदी आरक्षण (Reservation) देने के फैसले पर मुहर लगा दी है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल (Central Cabinet) ने इस विधेयक में संवैधानिक संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक फैसला किया गया है कि 10 प्रतिशत आरक्षण (10 Percent Reservation) का लाभ केवल उन्ही परिवार के सदस्यों को दिया जाएगा जिनकी आय प्रतिवर्ष 8 लाख रुपये से कम है। ऐसे परिवार के सदस्यों को सरकारी नौकरियों (Government Jobs) में सीधी भर्ती में और उच्च शिक्षण संस्थाओं (Higher Educational Institutions) में प्रवेश में 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। मोदी सरकार (Modi Government) ने आज संविधान संशोधन बिल लोकसभा में पेश कर दिया है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आरक्षण (Reservation) का लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों (Documents) की जरूरत पड़ेगी। तो आइए जानते हैं आरक्षण का लाभ उठाने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

आरक्षण का लाभ उठाने के लिए जरूरी हो सकते हैं ये दस्तावेज...

* जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate)

* आधार कार्ड (Aadhar Card)

* बैंक पास बुक (Bank Pass Book)

* पैन कार्ड (Pan Card)

* बीपीएल कार्ड (BPL Card )

* इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return)

* पासपोर्ट साईज फोटो (Passport Size Photo)

* शिक्षा प्रमाण पत्र (Education Certificate)

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story