Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आपदा से निपटने के लिए देश के हर राज्य में बनाई जाएंगी विशेष फोर्स

देशभर में एनडीआरएफ ने इस साल 313 माक एक्सरसाइज की है।

आपदा से निपटने के लिए देश के हर राज्य में बनाई जाएंगी विशेष फोर्स

अब देश के हर राज्य में एक विशेष फोर्स बनाई जाएंगी जिसे नेशनल डिजास्टर रिलीफ फोर्स तैयार करेगी। इस फोर्स का मकसद आपदा के वक्त तुरंत जगह पर पहुंचना और जरूरतमंद लोगों को मदद पहुंचाना है।

हालांकि, कुछ राज्यों में ऐसी फोर्स का गठन हो चुका है जो लोगों को अपनी सेवाएं दे रही हैं लेकिन कई राज्य अब भी बाकी हैं, जहां जल्द ही एनडीआरएफ संबंधित राज्य सरकार की मदद से ये काम पूरा करेगी।

यह भी पढ़ें-उपराष्ट्रपति चुनाव आज, नायडू के खिलाफ गांधी मैदान में

डीजी एनडीआरएफ संजय कुमार ने चार्ज संभालने के बाद पहली बार मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि इस साल बाढ़ से निपटने के लिए सबसे ज्यादा टीमें गुजरात भेजी गई हैं। गुजरात में बाढ़ के हालात से निपटने के लिए एनडीआरएफ ने अब तक 33 टीमें भेजी हैं।

ये तादात इस साल सबसे ज्यादा है। डीजी ने माना कि गुजरात में हालात सबसे गंभीर थे, जहां से डेढ़ हजार से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू किया गया है। फिलहाल गुजरात में पहले के मुकाबले हालात में थोड़ा सुधार हुआ है।

इस साल 10 हजार को बचाया

इस साल बाढ़ के बाद से एनडीआरएफ ने जबसे अपना ऑपरेशन शुरू किया है, 10 हजार से ज्यादा लोगों को बचाया गया है। देशभर में एनडीआरएफ ने इस साल 313 माक एक्सरसाइज की है।

यह भी पढ़ें- हुर्रियत नेतोओं का केस लड़ने के लिए कोई भी 'वकील' तैयार नहीं

आपदा से निपटने के लिए और आनेवाले दिनों में ज्यादा से ज्यादा आम लोगों को एनडीआरएफ प्रशिक्षित करेगी ताकि हादसे या आपदा के बाद वो तुरंत अपनी जान बचा सकें।

Next Story
Share it
Top