Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस बैंक की ब्रांच में अब रोबॉट करेगा आपका स्वागत

रोबॉटिक सर्विस अब शाखा में तैनात होने के लिए तैयार है।

इस बैंक की ब्रांच में अब रोबॉट करेगा आपका स्वागत
X
नई दिल्ली. अगली बार आप जब एचडीएफसी बैंक की किसी शाखा पर जाएं, तो हो सकता है कि आपकी मुलाकात वहां तैनात किसी रोबॉट कर्मचारी से हो सकती है। देश में प्राइवेट सेक्टर का दूसरा सबसे बड़ा बैंक एचडीएफसी अपनी ब्रांच में ‘इरा’ नाम के रोबॉट को तैनात करने जा रहा है, जो ग्राहकों की मदद करेगा। इस रोबॉटिक्स सर्विस से आप जल्द ही रूबरू होंगे।
खुद को अपडेट करने की कोशिश
ह्यूमनॉइड्स लॉन्च करने वाले जापानी बैंकों की तर्ज पर एचडएफसी बैंक खुद को अपडेट करने की कोशिश कर रहा है। बैंक ऑफ तोक्यो-मित्सुबिशी ने पिछले साल नाओ नाम का एक रोबॉट लॉन्च किया था। उसी की तर्ज पर HDFC ने भी ‘प्रॉजेक्ट एआई’ (आर्टिफिशल इंटेलिजेंस) लॉन्च किया है जिसका पहला प्रॉडक्ट अब शाखा में तैनात होने के लिए तैयार है।
रोबॉट का नाम ‘इरा’
सूत्रों ने बताया कि अभी रोबॉट का नाम ‘इरा’ रखा गया है। इसे HDFC के किसी एक ब्रांच में रखा जाएगा और वहां के अनुभव के आधार पर इस प्रॉजेक्ट को आगे बढ़ाया जाएगा। एचडीएफसी बैंक में डिजिटल बैंकिंग के कंट्री हेड नितिन चुघ ने बताया, ‘हमने भारत में एक रोबॉट तैयार कराया है और इसे इरा यानी इंटेलिजेंस रोबॉटिक असिस्टेंट का नाम दिया गया है। हम इसका इस्तेमाल बेहतर कस्टमर सर्विस, मार्केटिंग, एंप्लॉयीज की मदद के लिए करना चाहते हैं।’
ग्राहकों की रोबॉट पर प्रतिक्रिया
उन्होंने बताया, ‘अभी हमारे पास ऐसा एक रोबॉट है, जिसे हम मुंबई ब्रांच में तैनात कर सकते हैं। हम जानना चाहते हैं कि ग्राहकों की रोबॉट पर कैसी प्रतिक्रिया रहती है।’
इसकी शुरुआत कहां से?
लेकिन सवाल यह है कि इसकी शुरुआत कहां से होगी? योजना के मुताबिक, पहला रोबॉट HDFC की किसी मुंबई ब्रांच में रखा जाना है। इसके लिए ध्यान रखा जाएगा कि ऐसी शाखा का चुनाव न किया जाए जहां ज्यादा संख्या में सीनियर सिटिजंस आते हों क्योंकि उन्हें व्यक्तिगत स्तर पर सेवा मुहैया कराने की जरूरत पड़ती है।
पहला रोबॉट रिसेप्शनिस्ट
हांलाकि HDFC बैंक का पहला रोबॉट विशेष तौर पर रिसेप्शनिस्ट के रूप में एक सीमित भूमिका ही निभाएगा। सूत्रों के मुताबिक, यह अपने स्क्रीन पर ब्रांच में आने वाले लोगों के सामने कैश विदड्रॉल या डिपॉजिट, फॉरेक्स, फिक्स्ड डिपॉजिट्स और डिमैट सर्विसेज का ऑप्शन ऑफर करेगा। कस्टमर जैसे ही अपना विकल्प का चुनाव करेगा, तुरंत ‘टेक मी देयर’ ऑप्शन के साथ स्क्रीन पर ब्रांच का पूरा लेआउट सामने आ जाएगा।
डिजिटल इनोवेशन समिट की शुरुआत
इरा को दिखाने के साथ बैंक ने दूसरे डिजिटल इनोवेशन समिट की भी शुरुआत की। उसने बताया कि बैंक ब्लॉकचेन टेक्नॉलजी, आर्टिफिशल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और टेक्नॉलजी सर्विस पर दांव लगा रहा है, जिससे ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सेवाओं को सुधारने और ग्राहकों को अच्छी सेवा देने में मदद मिलेगी।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story