Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

यूपी चुनाव के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे सकती हैं सोनिया

सोनिया गांधी कांग्रेस अध्यक्ष पद का कार्यकाल पूरा करने के लिए राजी नहीं हैं।

यूपी चुनाव के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे सकती हैं सोनिया
नई दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी 2017 के पंजाब और उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे सकती हैं। पार्टी अध्यक्ष के नजदीकी सूत्रों ने बताया कि स्वास्थ्य सही नहीं रहने की वजह से सोनिया गांधी अपने पद से हट सकती हैं। सूत्रों ने साथ ही बताया कि उनका (सोनिया गांधी) का स्वास्थ्य काफी दिनों से सही नहीं चल रहा है, वह पहले ही इस्तीफा दे देना चाहती थीं। लेकिन पार्टी के पुराने नेताओं ने कहा कि जब तक दो अहम राज्यों में चुनाव ना हो जाएं, वे पद पर बनी रहें।
जनसत्ता की रिपोर्ट के मुताबिक, एक फरवरी 2017 को केंद्रीय बजट पेश किए जाने के बाद फरवरी से मार्च के बीच पंजाब और उत्तरप्रदेश में विधानसभा चुनाव होंगे। पिछले पांच सालों में कांग्रेस पार्टी की राजनीतिक साख तेजी से गिरी है। इन दो राज्यों के चुनाव पार्टी के भविष्य के लिए अहम हैं।
सूत्र ने इंडियन एक्सप्रेस.कॉम से कहा, ‘सोनिया गांधी चुनाव के बाद अपने पद से इस्तीफा दे देंगी। वे अध्यक्ष पद का कार्यकाल पूरा करने के लिए राजी नहीं हैं।’ राहुल गांधी के पार्टी की कमान संभालने के बारे में सूत्र ने बताया, ‘यह चुनाव से पहले तो होने वाला नहीं लग रहा है। हालांकि, प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।’
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को कई वर्षों से मां की जगह लेने के लिए तैयार किया जा रहा है। पार्टी के युवा कार्यकर्ताओं और राहुल गांधी की कोर टीम में मांग के बावजूद पार्टी के पुराने नेता इन अहम चुनावों के लिए सोनिया गांधी के साथ सहज महसूस कर रहे हैं। हाल ही में दिल्ली में हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में पार्टी के शीर्ष पद के लिए राहुल गांधी का नाम तय किया गया था।
यह भी समझा जा रहा था कि इस महीने होने वाली बैठक में औपचारिकताओं की दिनाक तय की जा सकती है। पार्टी में यह भी चर्चा है कि प्रियंका वाड्रा 2019 में सक्रिय राजनीतिक में आ जाएंगी। सूत्र ने बताया, ‘यह मांग कई दिनों से उठ रही है। लेकिन जिस तरह का माहौल बन रहा है कि उनसे लगता है कि वे 2019 में रायबरेली से चुनाव लड़ सकती हैं।’
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top