Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

स्मृति ईरानी ने सियाचिन में सैनिकों को बांधी राखी

ऊमा भारती ने सीआरपीएफ जवानों के बीच मानाया रक्षाबंधन

स्मृति ईरानी ने सियाचिन में सैनिकों को बांधी राखी
X
जम्मू-तवांग. केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने बृहस्पतिवार को रक्षाबंधन के मौके पर विश्व के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन बेस कैम्प में तैनात कई सैनिकों को राखी बांधी और जवानों के प्रयास के तारीफ की। रक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि मंत्री सुबह 9:22 बजे सियाचिन बेस कैम्प पहुंची और सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने उनकी अगवानी की।
स्मृति ने सियाचिन युद्ध स्मारक पर पुष्प अर्जित किए। बाद में उन्होंने जवानों को संबोधित किया और ड्यूटी के प्रति सर्मपित रहने के लिए उनकी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि यहां सेवा दे रहे सैनिकों पर हमे बहुत गर्व है जिन्होंने अपनी और अपने परिवार की भलाई के बारे में नहीं सोचा। वे जुनून के साथ सेवा करते हैं। कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से उनका आभार। मंत्री ने कहा कि मेरी मां ने आपके लिए मिठाइयां बनाई हैं। इसलिए यह सिर्फ एक बहन का स्नेह नहीं है, बल्कि मां का प्रेम भी है। स्मृति करीब डेढ़ घंटे तक सैनिकों के साथ रहीं और फिर लौटीं।
ऊमा ने सीआरपीएफ जवानों के बीच मानाया रक्षाबंधन
केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने सीआरपीएफ के जवानों के साथ रक्षाबंधन मनाने के साथ उनका हौंसाला बढ़ाते हुए कहा कि भारतीय जवानों का आत्मबल बेमिसाल है, जो परिवार और समाज से दूर रहकर देश और देशवासियों की रक्षा करते हैं। केंद्रीय जल संसाधन मंत्री सुर्शी उमा भारती ने केंद्रीय रिर्जव पुलिस बल के जवानों के लिए नागपुर स्थित हिंगणा मार्ग स्थित सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर में आयोजित रक्षा बंधन कार्यकम में कहा कि देश की रक्षा में सदा तत्पर भारतीय सुरक्षा बलों का आत्मविश्वास बेमिसाल है।
उन्होंने कहा कि देश की रक्षा यह प्रसंगानुरूप दुश्मनों की जान लेकर या खुद का बलिदान देकर होती है, इसी सर्मपित भावना से निमलष्करी व अन्य सुरक्षा दलों के जवान अपने कर्तव्यों का निर्वाह करते है। सेना दलों के लिए महिलाओं का सम्मान सर्वोपरि है, शास्त्रो में किए गए विधान के अनुसार देश की रक्षा के लिए सीमा पर शहिद होने वाले जवान और हिमालय में साधना में लीन योगियों को मोक्ष की प्राप्ति होती है ऐसा बताकर, आप जवान और वह एक ही है, ऐसा भी इन्होंने इस समय स्पष्ट किया।
इस मौके पर सुर्शी उमा भारती ने जवानों और केंद्रीय रिर्जव पुलिस बल के महानिरीक्षक सुनील सिेंग,उप-महानिरीक्षक अखिलेश प्रताप सिंह, उपमहानिरीक्षक दिनेश उनियाल तथा अन्य सुरक्षा बल के अधिकारियों को राखी बांधी और वृक्षा रोपण भी किया।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story