Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

20,000 रुपए होगा पब्लिक प्लेस में स्मोकिंग का जुर्माना, स्वास्थ्य मंत्रालय के पैनल ने दिया सुझाव

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से नियुक्त किए गए पैनल ने सार्वजनिक स्थानों पर स्मोकिंग को संज्ञेय अपराध।

20,000 रुपए होगा पब्लिक प्लेस में स्मोकिंग का जुर्माना, स्वास्थ्य मंत्रालय के पैनल ने दिया सुझाव
नई दिल्ली. सरकार ने स्मोकर्स और तंबाकू को किसी भी रूप में पसंद करने वाले लोगों के लिए मुश्किल पैदा करने वाले नियम लागू कर सकती है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से नियुक्त किए गए पैनल ने सार्वजनिक स्थानों पर स्मोकिंग को संज्ञेय अपराध और इसके लिए जुर्माना 200 रुपए से बढ़ाकर 20,000 रुपए करने की सिफारिश की है।
अगर तंबाकू की खपत कम करने के मकसद से इन सुझावों को माना जाता है तो मोदी सरकार जल्द ही इन्हें एक कड़े कानून के मसौदे में शामिल कर सकती है, जिसे यह संसद के शीतकालीन सत्र में पेश करने की योजना बना रही है।
तंबाकू की वजह से होने वाली बीमारियों पर लगे लगाम: सरकार तंबाकू की वजह से होने वाली कैंसर, दिल की बीमारियों और स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य समस्याओं से होने वाले नुकसान पर लगाम लगाना चाहती है। दिल्ली सरकार के पूर्व प्रिंसिपल सेक्रेटरी रमेश चंद्रा की अगुवाई वाले एक्सपर्ट पैनल ने अपनी रिपोर्ट पिछले सप्ताह स्वास्थ्य मंत्रालय को सौंपी है। पैनल चाहता है कि सिगरेट के पैकेट पर तस्वीरों वाले चेतावनी के संकेत छापने के रूल का पालन न करने वाले मैन्युफैक्चरर्स पर मौजूदा पेनल्टी 5,000 रुपए से बढ़ाकर 50,000 रुपए कर दे। पैनल के एक सदस्य ने बताया कि उन्होंने तंबाकू का सेवन करने की न्यूनतम आयु 18 से बढ़ाकर 25 वर्ष करने की भी सिफारिश की है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, तंबाकू उत्पाद से होने वाले नुकसान से-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Next Story
Top