Breaking News
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने तालिबान के साथ शर्तें रखते हुए युद्धविराम की घोषणा, तालिबान का अभी तक कोई रिस्पांस नहींमौसम विभाग अलर्ट: अगले तीन घंटों में यूपी के 11 जिलों बारिश की संभावनापाक आर्मी को गले लगाने पर सिद्धू की मुश्किल बढ़ीदिल्ली समेत एनसीआर में मौसम हुआ सुहाना, कई इलाकों में झमाझम बारिशअंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की कमर टूटी, लंदन पुलिस को मिली बड़ी कामयाबीरेड अलर्ट : केरल में बाढ़ से अबतक 357 लोगों की मौत, NDRF का अब तक का सबसे बड़ा अभियान जारीअटल बिहारी वाजपेयीः अस्थियों को समेटनें पहुंची बेटी, हरिद्वार विसर्जित होंगी अटल जी की अस्थियांआज हरिद्वार में होगा अटल बिहारी वाजपेयी का अस्थि विसर्जन, पीएम और शाह भी रहेंगे मौजूद
Top

रुपए में नरमी ने बढ़ाई परेशानी, बढ़ सकते हैं एसी-फ्रिज के दाम

हर्षित कुमार हर्ष | UPDATED Mar 12 2018 11:35AM IST
रुपए में नरमी ने बढ़ाई परेशानी, बढ़ सकते हैं एसी-फ्रिज के दाम

गर्मी का मौसम शुरू होते ही एसी-फ्रिज के डिमांड बढ़ने लगते हैं। इस बार एसी-फ्रीज खरीदना ग्राहकों के लिए मुश्किल होने वाला है। तमाम इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियां इस बार इनकी कीमतें बढ़ाने वाली है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सीमा शुल्क में हालिया वृद्धि से जूझ रहे कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों को डॉलर के मुकाबले रुपए में आ रही नरमी से दोहरी मार झेलनी पड़ रही है।

यह भी पढ़ें- राज्यसभा चुनाव 2018: भाजपा ने नारायण राणे समेत इन 18 उम्मीदवारों पर खेला दांव, देखें पूरी लिस्ट

तीन महीने के निचले स्तर पर पहुंचा रुपया

बीते शुक्रवार को रुपया अपने तीन माह के निचले स्तर पर आ गया है। 9 मार्च को डॉलर के मुकाबले रुपया 65.17 पर आ गया। जानकारों की माने तो आगे इसमें और भी गिरावट देखी जा सकती है। ऐसे में एसी-फ्रिज बनाने वाली कंपनियों को इनके पार्ट्स इंपोर्ट करने में ज्यादा खर्च करना पड़ सकता है। यही वजह है कि कंपनियां इनकी कीमते बढ़ा सकती है। 

मार्जिन का बना है दबाव

एलजी, सैमसंग, पैनासोनिक और वीडियोकॉन जैसी कंपनियों पर इस वजह से मार्जिन को बचाने का दबाव बना हुआ है। हालांकि अभी इन कंपनियों ने कीमतों में इजाफा नहीं किया है लेकिन बजट में आयात शुल्क बढ़ाने की घोषणा के बाद फ्लैट टेलीविजन सेटों के दाम 6 से 8 फीसदी बढ़ाए गए थे।

यह भी पढ़ें- राजस्थान: एनपीपी का भाजपा में विलय, किरोडी सहित तीन विधायक भाजपा में शामिल

एलजी इंडिया के प्रबंध निदेशक किम की वान ने आयात शुल्क में वृद्घि का विरोध करते हुए कहा कि इससे मांग प्रभावित होगी। व्हर्लपूल ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष-मार्केटिंग कपिल अग्रवाल ने कहा, 'अगर रुपये में 66 से ज्यादा नरमी आई तो कीमत बढ़ाने पर विचार करना होगा।'

(भाषा- इनपुट)

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
slashing value of rupee comparison to dollar may increase ac fridge price

-Tags:#Business News#AC Fridge Price#Inflation#India
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo