Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

2019 के चुनाव में भाजपा को हराने के लिए बनाना होगा ''राष्ट्रीय गठबंधन'': येचुरी

2019 के चुनाव में वाम दल अपने दम पर निर्णायक भूमिका निभाएंगे।

2019 के चुनाव में भाजपा को हराने के लिए बनाना होगा राष्ट्रीय गठबंधन: येचुरी
X
नई दिल्ली. माकपा प्रमुख सीताराम येचुरी का मानना है कि 2019 के आम चुनावों में भाजपा को चुनौती देने के लिए राष्ट्रीय गठबंधन की आवश्यकता होगी। येचुरी ने कहा कि हम नीतियों और कार्यक्रमों के आधार पर फैसला करेंगे, क्योंकि केवल एकसाथ आ जाने का मतलब ही विपक्ष की एकजुटता नहीं है, यह केवल अंकगणित नहीं है।
येचुरी ने आगे कहा कि 2019 में एक वैकल्पिक सरकार, एक धर्मनिरपेक्ष सरकार होनी चाहिए। हम यह नहीं कह रहे हैं कि हम किसी से हाथ मिलाएंगे। मैं जो बात उठाना चाहता हूं, वह यह है कि हम सांप्रदायिक शक्तियों की सरकार के खिलाफ एक वैकल्पिक सरकार बनाने पर काम करेंगे।
माकपा महासचिव यहां प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के पत्रकारों के साथ बातचीत में कहा कि 2019 के चुनाव में वाम दल अपने दम पर निर्णायक भूमिका निभाएंगे। विमुद्रीकरण सहित मोदी सरकार की नीतियों को लेकर पहले से ही देश में काफी असंतोष है। हमें देखना होगा कि इस असंतोष का फायदा कैसे उठाया जाए जिससे कि एक वैकल्पिक धर्मनिरपेक्ष गठबंधन का उभरना सुनिश्चित हो सके।
उन्होंने कहा कि भाजपा इस समय केवल 31 प्रतिशत मतों के साथ सत्ता में है। इसके गठबंधन सहयोगियों को मिले मतों को मिलाकर आंकडा 37 प्रतिशत से थोडा उपर जाता है। इसका मतलब है कि 62 से 63 प्रतिशत लोगों ने उनके खिलाफ वोट दिया है। भाजपा को बाहर रखने के लिए कांग्रेस या तृणमूल कांग्रेस से गठबंधन करने के बारे में पूछे जाने पर येचुरी ने कहा कि चुनावी राजनीति में पहले से तय कोई उत्तर उपलब्ध नहीं है और दलों को चुनावों में लोगों द्वारा दिए गए परिणाम के आधार पर जवाब देना होता है।
येचुरी कहा कि हमें देखना होगा कि किस तरह की स्थिति होती है, हमें स्थिति के आधार पर ही काम करना होगा। लेकिन 2019 तक गंगा में काफी पानी बह चुका होगा। उन्होंने मोदी सरकार की नीतियों को ‘जन विरोधी' करार देते हुए उस पर संसद के महत्व को कम करने का आरोप लगाया।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story