Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कौन थे 111 साल के सिद्धगंगा मठ के प्रमुख और लिंगायत समुदाय के संत शिवकुमार स्वामी, पीएम मोदी मानते थे गुरु

कर्नाटक राज्य के तुमकुरु स्थित सिद्धगंगा मठ के प्रमुख डॉ शिवकुमार स्वामी का सोमवार 21 जनवरी 2019 को 111 साल की उम्र में निधन हो गया है।

कौन थे 111 साल के सिद्धगंगा मठ के प्रमुख और लिंगायत समुदाय के संत शिवकुमार स्वामी, पीएम मोदी मानते थे गुरु
X
कर्नाटक (Karnataka) राज्य के तुमकुरु (Tumkur) स्थित सिद्धगंगा मठ (Siddaganga Matha) के प्रमुख डॉ शिवकुमार स्वामी (Shivakumara Swami) का सोमवार 21 जनवरी 2019 को 111 साल की उम्र में निधन हो गया है। सुबह से ही उनकी हालत नाजुक बताई जा रही थी। वो काफी लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे। हालत ज्यादा बिगड़ने पर उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। उनसे मिलने के लिए मुख्यमंत्री कुमार स्वामी (CM Kumarswamy), उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर और गृह मंत्री एम बी पाटिल से लेकर येदियुरप्पा तक कई वीवीआईपी लोग पहुंचे।

कौन थे सिद्धगंगा मठ के प्रमुख शिवकुमार स्वामी (Who Was Siddaganga Matha Shivakumara Swami)

शिवकुमार स्वामी सिद्धगंगा मठ के प्रमुख थे। जो लिंगायत समुदाय के लिए भगवान थे। कर्नाटक में लिंगायत समुदाय के लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है। सिद्धगंगा मठ राजधानी बेंगलुरू से 80 किलोमीटर दूर तुमकुरू में है। यह मठ सभी भक्तों के लिए मुख्य मठ है। इस वक्त राज्य में सिद्धगंगा मठों की संख्या 400 है। मठ 300 साल पुराना है।

कई बार उठ चुकी है भारत रत्न की मांग (Bharat Ratna)

सिद्धगंगा मठ के प्रमुख शिवकुमार स्वामी के लिए भारत रत्न की भी मांग उठ चुकी है। भाजपा सरकार के वक्त भी उन्हें यह रत्न देने के लिए अवाज उठी थी और वर्तमान सीएम एचडी कुमारस्वामी भी केंद्र सरकार से उन्होंने भारत रत्न देने के लिए आग्रह कर चुकी है। वहीं उन्हें कर्नाटक राज्य के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'कर्नाटक रत्न' से भी नावाज जा चुका है।

पीएम मोदी से लेकर राहुल गांधी टेक चुके हैं मत्था (PM Modi And Rahul Gandhi Met with Shivakumara Swami)

पीएम मोदी समेत कई नेता उन्हें अपना गुरु मानते हैं। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी भी उनसे मिल चुके हैं। कर्नाटक दौरे के दौरान पीएम मोदी और अमित शाह ने शिवकुमार स्वामी से आशीर्वाद लिया था और इतना ही नहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी तुमकुरु में मठ जा चुक हैं। इतना ही नहीं राज्य के कई वीवीआईपी नेता भी स्वामी जी के सामने मत्था टेक आशीर्वाद लिया करते थे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story