Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दो बीमार पाकिस्तानी नागरिकों के बचाव के लिए आगे आई सुषमा स्वराज

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज एक बार फिर दो बीमार पाकिस्तानी नागरिकों की मदद के लिए आगे आई है

दो बीमार पाकिस्तानी नागरिकों के बचाव के लिए आगे आई सुषमा स्वराज
X

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज एक बार फिर दो बीमार पाकिस्तानी नागरिकों की मदद के लिए आगे आई है। इन दोनो नागरिकों ने सोशल मीडिया के माध्यम से इलाज के लिए मेडिकल वीजा की मांग की थी।

इनकी मांग के कुछ ही घंटों के भीतर भारतीय विदेश मंत्रालय ने वीजा को मंजूरी दे दी। उल्लेखनीय है कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव इस समय अपने चरम पर है लेकिन फिर भी भारत ने मदद की।
सुषमा स्वराज ने पाकिस्तानी नागरिक उजैर हुमायूं की वीजा की मांग का जबाब देते हुए कहा, कि हम आपकी बेटी के दिल के ऑपरेशन के लिए आपकी वीजा की मांग को मंजूर करते है।
वहीं कुछ ही देर बाद सुषमा स्वराज ने एक और पाकिस्तानी नागरिक नूरमा हबीब के लिए मेडिकल वीजा को मंजूरी दे दी। नूरमा अपने पिता के इलाज के लिए भारत आना चाहती थी।
गौरतलब है कि यह कोई पहली बार नही है जब सुषमा स्वराज ने पड़ोसी देश के नागरिकों के लिए मेजिकल वीजा को मंजूरी दी हो।
इसी साल भारत के 70वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भी सुषमा स्वराज ने एक पाकिस्तानी महिला को उसके कैंसर के इलाज के लिए मेडिकल वीजा को मंजूरी दी थी।
सुषमा स्वराज ने उन पाकिस्तानी अधिकारियों को आड़े हाथों लिया था जो वीजा प्रक्रिया में रोड़ा अटकाने का काम करते है।
इसी साल जुलाई में सुषमा स्वराज ने एक पाकिस्तानी नागरिक को वीजा के लिए मंजूरी दी थी।लेकिन उनके पाकिस्तानी समकक्ष सरताज अजीज ने इस प्रक्रिया को नियमों के खिलाफ बताकर वीजा को आगे नही बढ़ाया था। जिस पर भारतीय विदेश मंत्री ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी।
एक और घटना इसी साल के शुरूआत में हुई थी। जब सुषमा स्वराज ने बिना सरताज अजीज के पत्र के पीओके के एक नागरिक को भारत आने के लिए वीजा दिया था।
सुषमा स्वराज ने कहा था कि पीओके भारत का अभिन्न हिस्सा है। वहां के नागरिक को वीजा देने के लिए उन्हे किसी के पत्र की आवश्यकता नही है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story