Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जहाज खरीदने के लिये शिपिंग कारपोरेशन को मिलेंगे 500 करोड़ रुपये: नितिन गडकरी

केंद्रीय पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आज कहा कि सरकार शिपिंग कारपोरेशन को जहाज खरीदने और घरेलू स्तर पर उसे पट्टे पर देने को लेकर 500 करोड़ रुपये देगी।

जहाज खरीदने के लिये शिपिंग कारपोरेशन को मिलेंगे 500 करोड़ रुपये: नितिन गडकरी
X

केंद्रीय पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आज कहा कि सरकार शिपिंग कारपोरेशन को जहाज खरीदने और घरेलू स्तर पर उसे पट्टे पर देने को लेकर 500 करोड़ रुपये देगी। उद्योग के एक कार्यक्रम में मंत्री ने कहा कि हम सागरमाला कार्यक्रम के तहत शिपिंग कारपोरेशन (एससीआई) को 500 करोड़ देंगे। यह राशि अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध सस्ते जहाज खरीदने के लिये दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि सावर्जनिक क्षेत्र की एससीआई घरेलू बाजार में उन निजी पक्षों को ये विमान पट्टे पर देगी जिन्हें पूंजी जुटाने में कठिनाई हो रही है लेकिन वे इसे उत्पादक कार्यों के लिये इसका उपयोग कर सकते हैं। उन जहाजों का उपयोग क्रूज पर्यटन, वाहनों एवं अन्य माल की ढुलाई के लिये ‘ रोल आन रोल आफ ' सेवा आदि में किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- मंदसौर रेप केस पर बोले शिवराज सिंह चौहान, 'नरपिशाचों' को फांसी की सजा दिलाने की करेंगे कोशिश

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण की भी जिम्मेदारी संभाल रहे गडकरी ने कहा कि सड़क यातायात को समुद्र की ओर मोड़ने की जरूरत है और हमें अंतरराष्ट्रीय स्थिति का लाभ उठाना है जहां फिलहाल जहाज सस्ते में उपलब्ध है। स्वच्छ ईंधन की बात करते हुए मंत्री ने कहा कि मेथेनाल और एथेनाल जैसे ईंधन के उपयोग की जरूरत है।

यह आयातित ईंधन का स्थान लेगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स महाराष्ट्र के थाल में ऐसे ईंधन के उत्पादन के लिये इकाई लगा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि पायलट आधार पर गुवाहाटी और मुंबई में स्वच्छ ईंधन पर चलने वाली 10-10 बसें चलायी जाएंगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story