Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

35 साल बाद शहजादे सलमान फिर खुलवाएंगे सिनेमा हाल, सबसे पहले दिखाई जाएगी ये फिल्म

सूचना मंत्रालय के अंतरराष्ट्रीय संचार केन्द्र की ओर से जारी बयान के अनुसार एएमसी पहला सिनेमाघर 18 अप्रैल को रियाद में खोलने की योजना बना रहा है।

35 साल बाद शहजादे सलमान फिर खुलवाएंगे सिनेमा हाल, सबसे पहले दिखाई जाएगी ये फिल्म
X

सऊदी अरब में 35 साल के लंबे अंतराल के बाद 18 मार्च को पहला सिनेमाघर शुरू किया जाएगा। बता दें कि पिछले 35 साल से सऊदी अरब में सार्वजनिक रूप से सिनेमा देखने पर पाबंदी थी। सऊदी की सरकारी मीडिया के अनुसार, एएमसी एंटरटेन्मेंट को सिनेमाघर चलाने के लिए पहला लाइसेंस दिया गया है।

पहली फिल्म ब्लेक पैंथर

सऊदी अरब में सन् 1970 से बंद सिनेमाघर फिर से प्रारंभ होंगे। 35 सालों बाद शुरू हो रहे सिनेमाघर में 'ब्लैक पैंथर' फिल्म दिखायी जाएगी।

इसे भी पढ़ें- इस खतरनाक कुत्ते ने मां और बेटे को घर में ही मार डाला, जानिए पूरा मामला

40 सिनेमाघर खुलेंगे

उम्मीद की जा रही है कि एएमसी एंटरटेन्मेंट कंपनी अगले पांच वर्ष में सऊदी अरब के 15 शहरों में 40 से ज्यादा सिनेमाघरों की शुरूआत करेगी। सूचना मंत्रालय के अंतरराष्ट्रीय संचार केन्द्र की ओर से जारी बयान के अनुसार एएमसी पहला सिनेमाघर 18 अप्रैल को रियाद में खोलने की योजना बना रहा है।

कोई पाबंदी नहीं रहेगी

कहा जा रहा है कि इस मूवी थियेटर में स्त्री-पुरुष के घुलने-मिलने पर पाबंदी नहीं होगी। बता दें कि सऊदी अरब के सार्वजनिक जगहों पर लड़के-लड़कियों के मिलने पर प्रतिबंध है।

इसे भी पढ़ें- बीबीसी के सर्वे में बड़ा खुलासा, ब्रिटेन में रहने वाले 27 फीसदी सिख परिवार शराब की लत से पीड़ित

सऊदी में हुए कई बदलाव

सऊदी अरब में हाल के दिनों में कई सकरात्मक बदलाव हुए हैं। मोहम्मद बिन सलमान ने कई नये फैसले लिये हैं। इसमें महिलाओं को गाड़ी चलाने की अनुमति देना, उन्हें खेल के मैदानों में प्रवेश आदि शामिल हैं।

300 सिनेमाघर का लक्ष्य

मोहम्मद बिन सलमान के नए फैसले के मुताबिक सऊदी ने 2030 तक 300 सिनेमा हॉल खोलने का विचार है। इससे उन्हें 24 बिलियन डॉलर की आय होने की उम्मीद है।

1970 से लगे थे ताले

सऊदी अरब में 1970 में सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया था. बताया जाता है कि उस दौरान सऊदी अरब में धार्मिक कट्टरता चरम पर थी। 2017 को सरकार ने इस प्रतिबंध को हटा दिया।

हॉलीवुड फिल्में पसंदीदा

सऊदी अरब में लोग हॉलीवुड फिल्मों को काफी पसद करते हैं लेकिन सिनेमा पर वहां बैन है। हालांकि घरों में लोग टेलीविजन सीरियल देखते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story