Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Agni II Ballistic Missile: अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण, जानें इसकी खासियत

भारत ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल का अब्दुल कलाम द्वीप ओडिशा में सफल परीक्षण किया है।

Agni II Ballistic Missile: अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण, जानें इसकी खासियत
X

भारत ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल का ओडिशा में सफल परीक्षण किया है। इस मिसाइल की मारक क्षमता 2 हजार किलोमीटर से अधिक है।

बता दें कि इस मिसाइल का परीक्षण डॉ अब्दुल कलाम द्वीप पर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) के पैड 4 पर मोबाइल लॉन्चर से सुबह किया गया। ‘डॉ अब्दुल कलाम द्वीप’ को पहले व्हीलर आईलैंड के नाम से जाना जाता था। इसका परीक्षण ‘स्ट्रैटेजिक फोर्सेस कमांड’ (एसएफसी) के अंतर्गत किया गया है।

वहीं दूसरी तरफ बीती 6 फरवरी को यहीं अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया था। यह परीक्षण भी ओडिशा के अब्दुल कलाम द्वीप पर से ही किया गया था।

अग्नि-1 मिसाइल को हो चुका है परीक्षण

अग्नि-1 मिसाइल की मारक क्षमता 700 किलोमीटर तक की है। इसे मोबाइल लॉन्चर पैड 4 से संचालित किया गया था। यह लॉन्च पैड ओडिशा के तट से सटे बालासोर में अब्दुल कलाम द्वीप के इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (आईटीआर) में स्थित है।

ये है अग्नि-1 की खासियतें

इस मिसाइल का भार 12 टन है और यह 1,000 किलो के परमाणु हथियार को अपने साथ ले जा सकती है। अग्नि 1 मिसाइल को उन्नत सिस्टम प्रयोगशाला ने रक्षा अनुसंधान विकास प्रयोगशाला और रिसर्च सेंटर इमरात के साथ मिलकर विकसित किया है।

ये भी पढ़ें - महाराजगंज में 10वीं क्लास का पेपर लीक, ऐसा आया सामने पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक, इस मिसाइल को सबसे पहले साल 2004 में इस्तेमाल किया गया। जमीन से जमीन पर वार करने वाली इस मिसाइल को सॉलिड प्रॉपलैंट्स द्वारा बनाया गया है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story