Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

VIDEO: धूल भरी आंधी ने दिल्ली-NCR में दी दस्तक, गुरुग्राम में बिजली गुल

तूफान की वजह से गुरुग्राम में बिजली गुल हो गई है। भारी बारिश की आशंका को देखते हुए यूपी के कई जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

VIDEO: धूल भरी आंधी ने दिल्ली-NCR में दी दस्तक, गुरुग्राम में बिजली गुल
X

दिल्ली समेत उत्तर भारत में तूफान ने फिर से दस्तक दे दी है। करीब 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आए इस तूफान ने दिल्ली में हरियाणा की तरफ एंट्री की।

बताया जाता है कि इस तूफान की वजह से गुरुग्राम में बिजली गुल हो गई है। तूफान की आशंका को देखते हुए एहतियातन यूपी के कई जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

जानकारी के मुताबिक हरियाणा के बाद मेरठ और गाजियाबाद में सभी स्कूल मंगलवार को बंद रखने के आदेश दे दिए गए हैं। दिल्ली में कल सेकेंड शिफ्ट के स्कूल बंद रहेंगे।

बवंडर से बीकानेर शहर प्रभावित

भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा की ओर से उठा रेत का बवंडर देर शाम जिले के कई स्थानों से होता हुआ शहर तक आ पहुंचा जिसके चलते जिले के अधिकतर हिस्सों में बिजली आपूर्ति ठप हो गई। बवंडर का कहर देर रात तक लोगों को परेशान करता नजर आया।

बवंडर खाजूवाला, लूणकरनसर, अर्जुनसर, महाजन, छतरगढ़ सहित जिले के अनेक स्थानों से होता हुआ बीकानेर शहर में भी आ गया। चारों तरफ रेत का गुबार और दिन में ही अंधेरा सा छा गया।

बीकानेर संभाग में मौसम विभाग की ओर से सात एवं आठ मई को जारी आंधी एवं तूफान की चेतावनी के बाद से ही लोग आशंकित थे और इसी की चर्चाएं दिनभर कार्यालयों एवं अन्य स्थानों पर चलती रहीं। जंहा से भी बवंडर गुजरा, वहां बिजली गुल हो गई।

हालांकि इस बवंडर ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई और इसके बाद आई बरसात ने मौसम सुहावना बना दिया। कार्यवाहक जिला कलेक्टर यशवंत भाकर ने कहा कि आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग के पूर्वानुमानों द्वारा आगामी दिवसों में पश्चिमी राजस्थान में होने वाले मौसम परिवर्तन के संबंध में चेतावनी जारी की गई है।

उन्होंने बताया कि आगामी चार दिनों में संभावित तेज आंधी-तूफान, चक्रवात तथा लू-तापघात आदि की स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक तैयारियां करने के लिए भी सभी को कहा गया है।

इसके साथ ही सभी विभागों को अलर्ट रहने तथा आपसी समन्वय रखने तथा इस दौरान बिना पूर्व अनुमति किसी भी अधिकारी को मुख्यालय न छोड़ने के लिए निर्देशित किया गया है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story