Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ICICI घोटाला: बैंक के वित्तीय खुलासों एवं बयानों की फोरेंसिक जांच कराएगा SEBI

रिजर्व बैंक ने आईसीआईसीआई बैंक और वीडियोकान के बीच ऋण के सौदे के मामले में मिली शिकायतों की जांच 2016 में भी एक जाचं की थी।

ICICI घोटाला: बैंक के वित्तीय खुलासों एवं बयानों की फोरेंसिक जांच कराएगा SEBI
X

बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) आईसीआईसीआई बैंक के पिछले कुछ साल के वित्तीय खुलासों एवं बयानों की फोरेंसिक जांच कराने पर विचार कर रहा है।

यह बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर और उनके पति का एक ऋण मामले में हितों के टकराव से संबंद्ध विवादों के बीच हो रहा है। सेबी के शीर्ष अधिकारियों के अनुसार नियामकीय आधिकार क्षेत्र से बचने के लिए पूंजी बाजार विनियामक इस विषय में भारतीय रिजर्व बैंक से भी सलाह लेगा।

इसे भी पढ़ें- महाभियोग प्रस्ताव: वेंकैया नायडू ने कानूनविदों से लिया परामर्श, जल्द ले सकते हैं कोई फैसला

इस स्वतंत्र जांच में बैंक द्वारा पिछले कुछ सालों में किये गये खुलासों तथा वीडियोकॉन समूह को दिये गये विवादित ऋण के मामले में शेयर बाजारों द्वारा स्पष्टीकरण मांगे जाने पर दिये गये जवाबों पर ध्यान दिया जाएगा। आईसीआईसीआई बैंक ने वीडियोकान समूह को कुछ बैंकों के साथ मिल कर कर्ज दिया था।

अधिकारियों ने कहा कि इस जांच में उन खुलासों को भी शामिल किया जाएगा जो बैंक ने 2009 में चंदा कोचर के पहली बार सीईओ एवं एमडी नियुक्त किये जाने के समय किया था।

इसे भी पढ़ें- भारत-बांग्लादेश सीमा पर गर्भवती महिला का उत्पीड़न, हालत खराब होने पर अस्पताल में भर्ती कराया

यदि जरूरत हुई तो सेबी कथित हितों के टकराव का परीक्षण करने के लिए चंदा कोचर सहित बैंक के शीर्ष अधिकारियों के कारोबारी सौदों से संबंधित जानकारियां भी मांग सकता है।

आरबीआई ने 2016 में जांच की थी

रिजर्व बैंक ने आईसीआईसीआई बैंक और वीडियोकान के बीच ऋण के सौदे के मामले में मिली शिकायतों की जांच 2016 में एक जाचंकी थी। उस समय उसे इस सौदे में किसी प्रकार के लेन देन का मामला नहीं दिखा था।

इनपुट- भाषा

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story