Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वीडियोकॉन लोन मामला: चंदा कोचर और दीपक कोचर को SEBI जल्द भेज सकता है समन

बाजार नियामक सेबी देश में निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक आईसीआईसीआई बैंक की छूट्टी पर चल रहीं सीईओ चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर को पूछताछ के लिए जल्द तलब कर सकता है।

वीडियोकॉन लोन मामला: चंदा कोचर और दीपक कोचर को SEBI जल्द भेज सकता है समन
X

बाजार नियामक सेबी देश में निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक आईसीआईसीआई बैंक की छूट्टी पर चल रहीं सीईओ चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर को पूछताछ के लिए जल्द तलब कर सकता है। एक अधिकारी ने रविवार को यह बात कही।

कोचर के खिलाफ बैंक के कारोबार में नियामकीय व्यवस्थाओं का अनुपालन न करने के आरोप में जांच चल रही है। सेबी कोचर दम्पति के अलावा इस बैंक और निजी क्षेत्र की कंपनी वीडियोकॉन के कुछ अधिकारियों को भी पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- कांग्रेस का भारत बंद आज: शिवसेना बंद में नहीं लेगी हिस्सा, मनसे होगी शामिल

आरोप है कि वीडियोकान को चंदा कोचर के पति के साथ नजदीकी की वजह से बैंक से अनुचित लाभ लाभ मिला। इस मामले में कोचर और बैंक पर करोड़ों रुपये का दंड और अन्य पाबंदियां लग सकती हैं जिसमें शेयर बाजार में कारोबार करने और किसी कंपनी के निदेशक बनने पर रोक भी शामिल हो सकती है।

शीर्ष अधिकारियों के अनुसार, आईसीआईसीआई बैंक और कोचर परिवार के कारोबार को लेकर चल रही विभिन्न एजेंसियों की जांच पर सेबी के निदेशक मंडल की अगले सप्ताह होने वाली बैठक में चर्चा होगी।

इसे भी पढ़ें- भाजपा 2019 का चुनाव जीतेगी, अगले 50 साल तक देश में राज करेगी: अमित शाह

माना जा रहा है कि बैंकिंग प्रणाली के लिए इस मामले के महत्व को देखते हुये इसमें सेबी, आरबीआई और सरकार द्वारा तालमेल से प्रयास करने की आवश्यकता है।

बैंक और कोचर अपने बयान पर कायम हैं कि उनकी ओर से किसी तरह का नियामकीय उल्लंघन नहीं हुआ है। कोचर ने कहा कि उन्हें पति के कारोबारी लेनदेन के बारे में जानकारी नहीं थी।

सेबी के निदेशक मंडल में उसके पूर्णकालिक सदस्यों और स्वतंत्र सदस्यों के अलावा वित्त मंत्रालय, कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय और रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि शामिल हैं। आरबीआई और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय पहले ही इस मामले पर नजर बनाये हुए हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story