Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सबरीमाला विवाद: महिलाओं के प्रवेश को लेकर SC के फैसले के खिलाफ सुनवाई 13 नवंबर को

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि केरल स्थित सबरीमला मंदिर में सभी आयुवर्ग की महिलाओं को प्रवेश की अनुमति देने संबंधी अपने निर्णय को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर वह 13 नवंबर को सुनवाई करेगा।

सबरीमाला विवाद: महिलाओं के प्रवेश को लेकर SC के फैसले के खिलाफ सुनवाई 13 नवंबर को
X

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि केरल स्थित सबरीमला मंदिर में सभी आयुवर्ग की महिलाओं को प्रवेश की अनुमति देने संबंधी अपने निर्णय को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर वह 13 नवंबर को सुनवाई करेगा। सप्ताह भर तक विरोध प्रदर्शन के बाद अभी तक सुप्रीम कोर्ट का फैसला लागू नहीं हो पाया है।

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने सबरीमला में हिंसक प्रदर्शन को लेकर मंगलवार को भाजपा और आरएसएस पर हमला बोला। सबरीमला में भगवान अय्यप्पा के दर्शन के लिए सभी उम्र की महिलाओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए जाने के बाद से, इस फैसले के विरोध में यहां प्रदर्शन हो रहा है।

इसे भी पढ़ें- गुजरात: 5000 करोड़ का मनी लॉन्ड्रिंग केस, ED ने दायर किया पूरक आरोप पत्र

10 से 50 साल की कम से कम 12 महिलाओं ने मंदिर पहुंचने की नाकाम कोशिश की और उन्हें प्रदर्शनों के चलते लौटना पड़ा। यहां तक कि 50 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को भी सबरीमला में रोक लिया गया।

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति संजय किशन कौल की पीठ ने वकील मैथ्यूज जे नेदुंपरा से कहा कि इस मामले को 13 नवंबर को सूचीबद्ध करने के लिये पहले ही आदेश पारित किया जा चुका है।

नेदुंपरा राष्ट्रीय अय्यप्पा श्रद्धालु एसोसिएशन का पक्ष रख रहे थे। उन्होंने फैसले के खिलाफ याचिका का तत्काल सुनवाई के लिए फिर से उल्लेख किया। न्यायालय ने कहा कि सबरीमला से जुड़े मामलों पर 13 नवंबर को शाम पांच बजे सुनवाई होगी। आदेश पारित कर दिया गया है।

इसे भी पढ़ें- सीबीआई विवाद: कोर्ट ने डीएसपी देवेंद्र कुमार को 7 दिन की सीबीआई हिरासत में भेजा

इससे पहले अदालत ने कहा था कि मामले में एसोसिएशन और अन्य द्वारा सबरीमला संबंधी फैसले पर पुनिर्वचार के लिए 19 याचिकायें दायर की गयी हैं।

न्यायालय के तत्कालीन प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने 28 सितंबर को 4:1 के बहुमत से अपने फैसले में कहा था कि सबरीमला मंदिर में सभी आयु वर्ग की महिलाओं को प्रवेश की अनुमति दी जानी चाहिए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story