Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

वायु प्रदूषण की समस्या को केवल दिल्ली तक सीमित नहीं रखें, पूरे देश के हिसाब से देखें: सुप्रीम कोर्ट

उच्चतम न्यायालय ने आज केंद्र सरकार से कहा कि वायु प्रदूषण की समस्या को राष्ट्रीय आधार पर देखा जाए और इसे केवल दिल्ली-एनसीआर तक सीमित नहीं रखें।

वायु प्रदूषण की समस्या को केवल दिल्ली तक सीमित नहीं रखें, पूरे देश के हिसाब से देखें: सुप्रीम कोर्ट

उच्चतम न्यायालय ने आज केंद्र सरकार से कहा कि वायु प्रदूषण की समस्या को राष्ट्रीय आधार पर देखा जाए और इसे केवल दिल्ली-एनसीआर तक सीमित नहीं रखें। शीर्ष अदालत ने कहा कि खबरों से पता चलता है कि रायपुर और पटना जैसे शहर अधिक प्रदूषित हैं।

शीर्ष अदालत ने पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय से पूछा कि शेष देश के लिए वायु प्रदूषण के मुद्दे पर उनकी क्या योजना प्रस्तावित है।
न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता की पीठ ने मंत्रालय से पूछा, ‘‘अखबार की खबरें कहती हैं कि रायपुर शहर दिल्ली से ज्यादा प्रदूषित है। पटना भी उनमें है। दिल्ली के साथ विशेष रवैया क्यों अख्तियार किया जाना चाहिए। बाकी देश के लिए आपके पास क्या प्रस्ताव हैं।'
पर्यावरण मंत्रालय की ओर से अतिरिक्त सालिसिटर जनरल (एएसजी) एएनएस नादकर्णी ने पीठ को बताया कि इस संबंध में उचित कदम उठाये जा रहे हैं और बहुत जल्द अंतिम फैसला लिया जाएगा।
पीठ ने अपने आदेश में कहा, ‘‘13 दिसंबर, 2017 के अपने आदेश में हमने यह भी कहा था कि अगर पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय वायु प्रदूषण के मामले में राष्ट्रीय स्तर पर देखता है तो उचित होगा क्योंकि यह समस्या केवल राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र तक सीमित नहीं है बल्कि पूरे देश से जुड़ी है।'
Next Story
Share it
Top