Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बजट पर स्टेट बैंक ने जारी की शोध रिपोर्ट, 3 लाख तक मिलेगी कर में छूट!

आयकर छूट सीमा को ढाई लाख से बढ़ाकर तीन लाख रुपए किया जा सकता है।

बजट पर स्टेट बैंक ने जारी की शोध रिपोर्ट, 3 लाख तक मिलेगी कर में छूट!
X

नई दिल्ली. भारतीय स्टेट बैंक की शोध रिपोर्ट ‘ईकोरैप' के अनुसार आगामी बजट में व्यक्तिगत आयकर छूट सीमा बढ़ सकती है। आयकर की धारा 80सी के तहत विभिन्न निवेश और बचत पर मिलने वाली छूट सीमा भी बढ़ाई जा सकती है।

दरअसल सरकार नोटबंदी के बाद बने हालात को देखते हुए अर्थव्यवस्था प्रोत्साहन देने के लिए आगामी बजट में प्रत्यक्ष करों में व्यापक फेरबदल कर सकती है। आयकर छूट सीमा को ढाई लाख से बढ़ाकर तीन लाख रुपए किया जा सकता है और बैंकों में पाच साल की सावधि जमा के बजाय तीन साल की सावाधि में छूट दी जा सकती है।

ये भी पढ़ें- बजट 2017: हर किसी को मिलेगा घर, प्रिंट मीडिया वालों को मिलेगा ये तोहफा

आवास ऋण पर पर छूट की सीमा बढ़ेगी

आवास ऋण के ब्याज पर मिलने वाली कर छूट सीमा दो लाख से बढ़कर तीन लाख रुपए की जा सकती है। इसके अलावा बैंकों में पांच साल की सावधि जमा के बजाय तीन साल की जमा पर कर छूट मिल सकती है।' खजाने पर 35,300 करोड़ का बोझ स्टेट बैंक शोध की यह रिपोर्ट मुख्य आर्थिक सलाहकार और महा प्रबंधक आर्थिक शोध विभाग सौम्या कांती घोष ने तैयार किया है।

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘इस तरह की छूट देने से सरकारी खजाने पर 35,300 करोड रुपए का बोझ पडेगा लेकिन हमें आय घोषणा योजना-दो के राजस्व और रिजर्व बैंक की निरस्त नोट देनदारी से संतुलित होने की उम्मीद है।'

ये भी पढ़ें- टैक्स बचाना है तो यहां करें निवेश, लॉक-इन अवधि सिर्फ तीन साल

अभी लगता है इतना कर

वर्तमान में ढाई लाख रुपए तक की व्यक्तिगत आय पर कोई कर नहीं है। ढाई लाख से पांच लाख तक 10 प्रतिशत, पांच से दस लाख रुपए की वार्षिक आय पर 20 प्रतिशत और दस लाख रुपए से अधिक की आय पर 30 प्रतिशत की दर से आयकर लगता है। नोटबंदी की वजह से अर्थव्यवस्था की पूरी तस्वीर बदल गई है। चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 7.1 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है जबकि पिछले साल यह 7.6 प्रतिशत रही थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल बजट को लेकर चुनौतियां पहले से ज्यादा हैं।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story