Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

झटका! एसबीआई ने बदले नियम, ग्राहकों की लगेगी वाट

इसके अलावा 18 प्रतिशत की दर से जीएसटी भी देना होगा।

झटका! एसबीआई ने बदले नियम, ग्राहकों की लगेगी वाट
X

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने अपने ऐप ‘एसबीआई बैंक बडी’ से प्रत्येक लेन-देन पर लगने वाले सेवा कर को बढ़ा दिया है। इसके अलावा बैंक ने दूसरे अन्य नगद लेन-देन पर लगने वाले सेवा कर को भी बढ़ाया है, जो तत्काल प्रभावी हो गया है।

इसे भी पढ़ें: SBI की सफार्इ ATM से पैसे निकालने पर अब नहीं लगेगा चार्ज

जीएसटी से पहले ग्राहक को 15 प्रतिशत सेवा कर देना पड़ता था लेकिन अब 18 प्रतिशत जीएसटी देना होगा। बढ़ा हुआ 3 प्रतिशत का अतिरिक्त भार ग्राहको पर ही पड़ेगा। अब बैंक द्वारा दी जा रही सेवाएं पहले से ज्यादा जेब खाली करेंगी।

ऐप से पैसे ट्रांसफर पर लगेगा चार्ज

स्टेट बैंक ने बताया कि ग्राहक को स्टेट बैंक बडी ऐप के माध्यम से किए गए प्रत्येक लेन-देन पर अब 25 रूपए का भुगतान करना होगा और इसके साथ ही 18 प्रतिशत जीएसटी भी देना होगा। यदि कोई ग्राहक बचत खाते से पैसे भेज रहा है तो उसे 3 प्रतिशत के चार्ज़ के अलावा जीएसटी लगेगा।

ऑनलाइन ट्रांसफर पर भी कटेगा पैसा

एसबीआई ने उपरोक्त नियमों के अलावा इमीडिएट पेमेंट सर्विस (आईएमपीएस) से पैसा भेजने के नियमों मे भी बदलाव किया है। किए गए बदलाव के अनुसार ग्राहक को एक लाख रुपए तक के ऑनलाइन लेन-देन पर बैंक को 5 रुपए के भुगतान के अलावा टैक्स देना होगा।

यदि भेजी गई राशि 1 से 2 लाख रुपए तक है तो इसके लिए उसको 15 रुपए के अतिरिक्त टैक्स भी देना होगा। साथ ही यदि भेजी गई राशि 2 से 5 लाख रुपए के बीच है तो इसके लिए ग्राहक को 25 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा । इसके अलावा 18 प्रतिशत की दर से जीएसटी भी देना होगा।

एटीएम निकासी पर भी देना होगा ज्यादा पैसा

एसबीआई के नियमानुसार, मेट्रो शहरों में सामान्य बचत खाताधारक महीने में आठ बार एटीएम से फ्री पैसा (एसबीआई एटीएम पर पांच बार और दूसरे बैंक के एटीएम से तीन बार) निकाल सकते है वहीं, गैर-मेट्रो खाताधारकों को दस (एसबीआई एटीएम से पांच तथा दूसरे बैंक के एटीएम पर भी पांच) फ्री नगद निकासी की छूट होगी।
लेकिन इस सीमा के बाद एटीएम से प्रत्येक नगद निकासी पर ग्राहक को 20 रुपये के साथ-साथ सेवाकर अदा करना होगा। जो उनके प्रत्येक लेन-देन को महंगा कर देगा।

कटे-फटे नोट पर देना होगा चार्ज

यदि कोई ग्राहक 20 से ज्यादा कटे-फटे नोट बदलना चाहता है या बदले जाने वाले नोटों की कीमत 5 हजार रुपए से ज्यादा है तो एसबीआई ऐसे प्रत्येक नोट पर 2 रुपए के भुगतान के साथ जीएसटी भी वसूलेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story