Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

देश के ये 4 बड़े बैंक दे रहे हैं सस्ता होम लोन, जानिए इनकी शर्त

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने सस्ते मकानों के आवास कर्ज पर ब्याज में 0.25 प्रतिशत तक की कटौती की है।

देश के ये 4 बड़े बैंक दे रहे हैं सस्ता होम लोन, जानिए इनकी शर्त
X

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से लेकर आईसीआईसीआई बैंक, जैसे निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के कई बैंकों ने मई के महीने में होम लोन पर ब्याज की दरें घटाई हैं।

ऐसे में लोन पर ईएमआई चुका रहे हैं या फिर नया लोन लेने का मन बना रहे लोगों को यह जान लेना जरूरी है कि नए रेट्स के मुताबिक कौन सा बैंक किस शर्त के साथ कितनी ब्याज दर पर लोन दे रहा है।

दरअसल सरकार की कोशिश है कि अधिक से अधिक लोगों के पास जल्द से जल्द आवास मुहैया हो सके, अफोर्डेबल हाउसिंग के सरकार के 'सपने' को हकीकत में बदलने की पहल भी है बैंकों द्वारा लोन रेट में 15 से 30 बेसिस पॉइंट की कमी किया जाना।

एक बेसिस पॉइंट (बीपीएस) एक प्रतिशत के सौंवें हिस्से के बराबर होता है यानी 1 बीपीएस= 0.01% । सरकार की नई योजना के तहत 30 लाख रुपए से कम का होम लोन सस्ते मकानों की श्रेणी में आएगा।

एसबीआई की 0.25 फीसदी कटौती

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने सस्ते मकानों के आवास कर्ज पर ब्याज में 0.25 प्रतिशत तक की कटौती की है। देश का यह सबसे बड़ा बैंक होमलोन बाजार में सबसे आगे हैं और इसकी हिस्सेदारी 26 प्रतिशत है।

30 लाख रुपए से कम के लोन की ब्याज दरों में 0.25% कटौती की गई है और यह 8.35% पर आ गया है जबकि 30 लाख रुपए से अधिक के होमलोन पर ब्याज की दरों में 0.10% की कटौती की गई है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत योग्य ग्राहक इस पर 2.67 लाख रुपए की इंट्रेस्ट-सब्सिडी भी ले सकते हैं। नई महिला ग्राहकों को अब इस योजना के तहत 8.35 प्रतिशत की दर पर आवास कर्ज उपलब्ध होगा।

आईसीआईसीआई ने की 0.30 की कमी

निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई ने भी 30 लाख रुपए से कम के होम लोन के लिए ब्याज की दरें घटा दी हैं। आईसीआईसीआई बैंक ने 30 लाख रुपए तक के कर्ज पर ब्याज दर 0.30 प्रतिशत घटाने की घोषणा की थी। इसके तहत वेतनभोगी महिलाओं को 8.35 प्रतिशत तथा अन्य नौकरीशुदाओं को 8.4 प्रतिशत ब्याज पर कर्ज मिलेगा।

एचडीएफसी ने भी घटाई ब्याज दर

महिलाओं को अब 30 लाख रुपए तक का कर्ज 8.35 प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा जबकि अन्य के लिए 8.40 प्रतिशत होगा। तीस लाख रुपए से लेकर 75 लाख रुपए के कर्ज पर नई ब्याज दर सभी ग्राहकों के लिए 8.50 प्रतिशत होगी जबकि 75 लाख रुपए से अधिक का ऋण 8.55 प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा। नई दरें 15 मई से प्रभावी हो गई हैं।

एक्सिस बैंक ने 30 बेसिस पॉइट घटाए

16 मई से एक्सिस बैंक की नई होमलोन दरें लागू हो गई हैं। 30 बेसिस पॉइंट की कटौती के साथ बैंक 8.35 फीसदी पर होम लोन दे रहा है। स्व रोजगार कर रहे लोगों के लिए ब्याज दर 8.4 फीसदी रखा गया है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story