Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुशखबरी: SBI ने अपने ग्राहकों को दी ये बड़ी सौगात, आज से लागू होंगे ये 3 नियम

SBI) ने भी अपने ग्राहकों की सुविधा और छूट को ध्यान में रखकर आज से अपने नियमों में बदलाव कर दिए है। इसी के अर्न्तगत देश के सबसे बड़े सराकरी बैंक भारतीय स्टेट बैंक SBI ने भी अपने ग्राहकों की सुविधा और छूट को ध्यान में रखकर आज से अपने 3 नियमों में बदलाव कर दिए है।

खुशखबरी: SBI ने अपने ग्राहकों को दी ये बड़ी सौगात, आज से लागू होंगे ये 3 नियम
X
1 अप्रैल यानि नए वित्त वर्ष से आम लोगों से सरोकार रखने वाली बहुत सारी चीजों में बदलाव हो चुका है। इसी के अर्न्तगत देश के सबसे बड़े सराकरी बैंक भारतीय स्टेट बैंक(SBI) ने भी अपने ग्राहकों की सुविधा और छूट को ध्यान में रखकर आज से अपने नियमों में बदलाव कर दिए है।

मिनिमम बैलेंस चार्ज में 75 फीसदी की कटौती

आपको बता दे कि भारतीय स्टेट बैंक ने देशभर के अपने 25 करोड़ ग्राहकों को बैंक में मिनियम बैलेंस रखने पर लगने वाले चार्ज में भार कटौती की है। बैंक ने अपने ग्राहकों को अपने बैंक अकाऊंट में मिनिमम बैंलेंस नहीं रखने पर लगने वाले चार्ज में 75 प्रतिशत तक भारी कटौती की है।
जिसका मतलब है कि आज से अगर SBI ग्राहक अपने अकाऊंट में बैंक द्वारा निर्धारित मिनिमम बैलेंस नहीं रखते है तो उन्हें इसके ऐवज में पहले के मुकाबले 75 प्रतिशत कम चार्ज देना होगा।
गौरतलब है कि SBI नियमों के तहत मैट्रो शहरों में SBI ग्राहको को 3 हजार रूपए का मिनिमम बैलेंस अपने खाते में रखने पड़ते है। वहीं अर्द्ध शहरी शाखाओं में मिनिमम बैलेंस की सीमा बैंक द्वारा 2 हजार रूपए रखी गई है। तो वहीं ग्रामीण इलाकों में SBI द्वारा इसकी सीमा 1 हजार रूपए तय की गई है। आपको बता दे कि यह स्कीम आज से लागू कर दी गई है।

एसोसिएट बैंको की चेक बुक पर रोक

एसबीआई ने अपने सभी एसोसिएट बैंको के ग्राहकों को लेकर पहले ही यह बता दिया था कि 1 अप्रैल के बाद से SBI बैंक की किसी भी शाखा में उसके एसोसिएट बैंको के चेक वैद्द नहीं होंगे।
जिसका मतलब है कि अगर SBI बैंक के ग्राहक उसके किसी भी एसोसिएट बैंक के चेक द्वारा पैसों का लेनदेन नहीं कर पाएंगे। जिसे लेकर भारतीय स्टेट बैंक ने पहले ही अपने एसोसिएट बैंको के ग्राहकों को याद दिलाया था कि वह 31 मार्च से पहले नई चेक बुक ले ले।
आपको बता दे कि पिछले साल 5 एसोसिएट बैंकों का एस.बी.आई. में विलय किया गया है। अप्रैल, 2017 में स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (SBBJ), स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (SBH), स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (SBM), स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (SBP), स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (SBT) और भारतीय महिला बैंक का एस.बी.आई. में विलय कर दिया गया है।

2 अप्रैल से होगी इलेक्टोरल बॉन्ड की बिक्री

देश भर में इलेक्टोरल बॉन्ड की बिक्री का अगला दौर 2 अप्रैल से शुरू होगा। 9 दिनों तक चलने वाली बिक्री देश भर में भारतीय स्टेट बैंक की 11 शाखाओं के जरिए होगी। चुनाव आयोग के मुताबिक दिल्ली, गुवाहाटी, भोपाल जैसे 11 शहरों में ये बॉन्ड 10 अप्रैल तक मिलेंगे।
केंद्र सरकार ने चुनावी चंदे और राजनीतिक दलों को मिलने वाले चंदे में पारदर्शिता बढ़ाने की गरज से इलेक्टोरल बॉन्ड की व्यवस्था की है। नियम के मुताबिक कोई भी नागरिक खुद या किसी के साथ मिलकर ये बॉन्ड खरीद सकता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story