Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुशखबरी : ATM में कैश की किल्लत झेल रहे लोगों को SBI ने दिया तोहफा, अब 5 लाख सेंटरों पर मिलेगा कैश

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने देश भर के एटीएम में कैश की किल्लत झेल रहे लोगों को निजात दिलाने के लिए अहम कदम उठाया है।

खुशखबरी : ATM  में कैश की किल्लत झेल रहे लोगों को SBI ने दिया तोहफा, अब 5 लाख सेंटरों पर मिलेगा कैश
X

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने देश भर के एटीएम में कैश की किल्लत झेल रहे लोगों को निजात दिलाने के लिए अहम कदम उठाया है। बैंक ने बैंकों के अलावा कई पीओएस (प्वॉइंट ऑफ सेल) सेंटर खोला है जहां से कोई भी एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके कैश ले सकते हैं।

मौजूदा समय में भारतीय रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के मुताबिक टियर वन और टू शहरों में प्रति कार्ड 1 हजार और टियर 3 से लेकर टियर 6 शहरों में 2 हजार रुपए तक प्रति दिन निकाला जा सकता है। साथ ही इन पीओएस सेंटर पर आप किसी भी बैंक का इस्तेमाल कर सकते हैं यानी की इस सुविधा का लाभ एसबीआई के अलावा अन्य बैंकों के ग्राहक भी उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- एडीआर रिपोर्ट में बड़ा खुलासा: 48 सांसदों और विधायकों पर महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले दर्ज

बता दें कि देशभर में भारतीय स्टेट बैंक की कुल 6.08 लाख पीओएस मशीनें हैं। इनमें से 4.78 लाख पीओएस मशीनें ऐसी हैं, जिनसे कैश निकलता है। ऐसे में कैश की किल्लत के इस वक्त में इसका फायदा उठाया जा सकता है।

वहीं बैंकों ने ये दलील दी है कि एटीएम मशीनों को नए 200 रुपए के नोटों के अनुकूल बनाने के लिए उनमें बदलाव किया जा रहा है साथ ही माना जा रहा है कि रिजर्व बैंक ने 2000 रुपए की छपाई पर रोक लगा दिया है जिसकी वजह से लोगों को एटीएम मशीनों में पैसों की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है।

केन्द्र सरकार ने साफ कर दिया है कि 2 से 3 दिन में स्तिथियां समान हो जाएंगी। पहले जहां प्रतिदिन 500 करोड़ के नोट छापे जा रहे थे उसे अब बढ़ाकर 2500 करोड़ कर दिया गया है। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आगामी विधानसभा चुनावों और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दलों द्वारा पैसों को चुनाव प्रचार में इस्तेमाल करने के लिए जमाखोरी की जा रही है।

यह भी पढ़ें- कठुआ गैंगरेप केस: जांच एजेंसी को भेजी ऑडियो क्लिप, पीडिता के नाम पर धन जुटाने की बात आई सामने

खैर, भारतीय स्टेट बैंक के इस पहल से लोगों को कैश की समस्या से फिलहाल निजात मिलेगा और केन्द्र सरकार के निर्देश के अनुसार अगले 72 घंटों में लोगों को कैश की किल्लत नहीं झेलनी पड़ेगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story