Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अमेरिका: भारतीय मूल की महिला बनीं क्यूपर्टीनो की मेयर

सविता ने दिल्‍ली युनिवर्सिटी से गणित विषय में ग्रेजुएशन किया है।

अमेरिका: भारतीय मूल की महिला बनीं क्यूपर्टीनो की मेयर
वाशिंगटन. अमेरिका में पहली बार भारतीय मूल की एक अमेरिकी महिला को क्यूपर्टीनो शहर की मेयर निर्वाचित किया गया है। सविता वैद्यनाथन ने पिछले सप्ताह एक समारोह में अपने पद की शपथ ली। वहां भारत से आई उनकी मां भी मौजूद थीं।
क्यूपर्टीनो शहर एप्पल के मुख्यालय की वजह से जाना जाता है। सविता वैद्यनाथन को कैलिफोर्निया के क्यूपर्टीनो शहर की नयी मेयर निर्वाचित किया गया है। ऐसा पहली बार है जब किसी भारतीय मूल की अमेरिकी महिला को इस पद से नवाजा गया हो। सविता वैद्यनाथन ने एमबीए किया है और वह एक हाई स्कूल में गणित की शिक्षक तथा एक वाणिज्यिक बैंक में एक अधिकारी के रूप में काम कर चुकी हैं। उन्होंने गैर-लाभ प्रबंधन के क्षेत्र में भी काम किया है। उन्होंने पिछले सप्ताह एक समारोह में शपथ ली। समारोह में उनकी मां भी मौजूद थीं जो भारत से आई हुई थीं।
भारतीय मूल की पहली अमेरिकी महिला-
‘द मर्करी न्यूज' की खबर के अनुसार वैद्यनाथन ने क्यूपर्टीनो में कम्युनिटी हॉल में अपने संबोधन में कहा ‘यह निश्चित तौर पर मेरे जीवन का बहुत बहुत्वपूर्ण क्षण है' प्रभार संभालने के दो दिन बाद उन्होंने शिक्षा को लेकर अपनी पहली अधिसूचना जारी की। क्यूपर्टीनो की मेयर के रूप में निर्वाचित होने वाली सविता भारतीय मूल की पहली अमेरिकी महिला हैं।
19 वर्ष रह रही हैं क्यूपर्टीनो में-
फोर्ब्स के अनुसार क्यूपर्टीनो अमेरिका के उन छोटे शहरों में से एक हैं जहां शिक्षा की दर ऊंची है। उनके प्रचार अभियान की वेबसाइट के अनुसार, सविता 19 वर्ष से अधिक समय से क्यूपर्टीनो में रह रही हैं और वह शहर में कई सामुदायिक गतिविधियों में पूरी तरह से शामिल रही हैं। सविता ने कहा, ‘मुझे कई बधाई संदेश मिले हैं।
दिल्‍ली युनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया-
अमेरिका के एक अहम शहर की मेयर बनीं सविता वैद्यनाथन भारतीय मूल की हैं। सविता की प्रारंभिक शिक्षा सहित उच्‍च शिक्षा भी भारत में ही हुई है। उनकी माता अभी भी भारत में ही रहती हैं। सविता ने दिल्‍ली युनिवर्सिटी से गणित विषय में ग्रेजुएशन किया। उसके बाद उन्‍होंने लखनऊ युनिवर्सिटी से बी एड की डिग्री ली. बाद में सैन जॉस युनिवर्सिटी से सविता ने एमबीए की डिग्री हासिल की।
मिला है स्‍पेशल अचिवमेंट अवार्ड-
सविता जिस शहर की मेयर बनी हैं वहां वे कई प्रकार की सामाजिक गतिवि‍धियों में वर्षों से शामिल रही हैं। वह रोटरी क्‍लब ऑफ क्‍यूपर्टीनो की अध्‍यक्ष भी रही हैं। इसके साथ वे वेस्‍ट वैले कम्‍यूनिटी सर्विस की बोर्ड मेंबर भी रही हैं। सविता को स्‍पेशल अचिवमेंट अवार्ड भी हासिल है।
साभार- NBT
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top