Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

GST के बाद 1 जुलाई से परिवार रखने पर भी लगेगा TAX!

डिपेंडेंस टेक्स लगने के बाद 41 लाख भारतीयों को आर्थिक तौर पर परेशान होना पड़ेगा।

GST के बाद 1 जुलाई से परिवार रखने पर भी लगेगा TAX!
X

साउदी अरब में जीएसटी के लागु होने के बाद वहां रहने वाले भारतीयों की मुसीबत बढ़ने वाली है। 1 जुलाई से लागु होने वाले डिपेंडेंस टेक्स के बाद वहां रहने हर भारतीय को अपने साथ रह रहे एक डिपंडेन्ट के लिए 1 रियाल मतलब लगभग 1700 रूपए तक देने पड़ेंगे।

ऐसे में कई भारतीय अपने साथ रहने वाले माता-पिता को वापस भारत भेजने के बारे में सोच रहे हैं। डिपेंडेंस टेक्स लगने के बाद 41 लाख भारतीयों को आर्थिक तौर पर परेशान होना पड़ेगा।

कई परिवार छोड़ चुके हैं अपने घर

कई परिवार साउदी छोड़कर वापस आ चुके है। ऐसा उन्होंने इसलिए किया क्योंकि उन्हें लगता है कि डिपेंडेंस टेक्स का आर्थिक खर्च वो उठा नहीं पाएंगे। जिन लोगों ने अपने परिजनों को वापस भेज दिया है अब वो अकेले रहने को मजबूर हो गए हैं।

डिपेंडेंट रखने के लिए महीने में 5,000 रियाल कमाना जरूरी

आपको बता दें कि सऊदी अरब में उन्हीं लोगों के परिवार को वीजा मिलता है जो कि महीने में कम से कम 5000 रियाल यानी करीब 86,000 रुपए कमाते हैं। अगर कोई भारतीय वहां रहता है और उसके साथ उसकी पत्नी और 2 बच्चे भी रह रहे हैं तो उसे हर महीने 300 रियाल यानी करीब 5100 रुपए टैक्स के तौर पर देने होंगे।

हर साल बढ़ता जाएगा ये टेक्स

साउदी अरब में लागु होने वाला ये टेक्स हर साल बढ़ेगा। यह टैक्स 2020 तक हर साल 100-100 रियाल बढ़ाया जाएगा।इसका मतलब यह हुआ कि वहां रहने वाले एक डिपेंडेंट के लिए 2020 में 400 रियाल यानी 6800 रुपए टैक्स के तौर पर चुकाने होंगे।
इसके साथ ही बताया गया है कि इस टैक्स की रकम को एडवांस में ही चुकाना होगा।यानी कि अगर कोई व्यक्ति अपनी पत्नी के साथ रहता है तो उसे 1200 रियाल यानी 20,400 रुपए एंडवास में ही चुकाने होंगे।

कुछ कंपनियां चुकाएंगी डिपेंडेंट फीस

हालांकि, साउदी अरब की कुछ कंपनियों ने ये फैसला किया है कि वो काम करने वाले लोगों की डिपेंडेंट चुकाएंगी, लेकिन ज्यादातर लोगों को यह फीस खुद ही भरनी होगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story