Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सऊदी के आसमान से होकर गुजरेगी दिल्ली से तेल अवीव की फ्लाइट

एयर इंडिया ने उड्डयन महानिदेशालय से सप्ताह में तीन बार दिल्ली से तेल अवीव के बीच उड़ान की अनुमति मांगी थी।

सऊदी के आसमान से होकर गुजरेगी दिल्ली से तेल अवीव की फ्लाइट

सऊदी अरब ने एयर इंडिया को इजरायल के तेल अवीव शहर की उड़ान के लिए अपने एयरस्पेस का इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी है। इजरायली अखबार हारेत्ज ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही है।

हालांकि अभी इस खबर की एयर इंडिया या फिर उड्डयन मंत्रालय की ओर से पुष्टि नहीं की गई है। भारत की सरकारी एयरलाइन कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि हमने उड्डयन महानिदेशालय से सप्ताह में तीन बार दिल्ली से तेल अवीव के बीच उड़ान की अनुमति मांगी थी। हमने मार्च से इन उड़ानों की अनुमति मांगी थी, जिसका अभी इंतजार है।

छोटे रूट की उड़ान हुई संभव

सऊदी अरब की ओर से मंजूरी मिलने पर इजरायल के लिए छोटे रूट से उड़ान भरना संभव हो सकेगा। सऊदी के आसमान से गुजरने वाले विमान दिल्ली से अहमदाबाद, मस्कट, सऊदी अरब से होते हुए सीधे इजरायल पहुंच सकेंगे।

ईंधन व समय की बचत

अधिकारी ने कहा कि इससे तेल अवीव का रूट 2 से 2.5 घंटे कम हो जाएगा। इसके अलावा ईंधन की भी बड़ी बचत होगी। फिलहाल इजरायल के तेल अवीव से मुंबई के लिए हवाई सेवा है। यह सफर 7 घंटे में पूरा होता है और विमान रेड सी और अरब सागर से होते हुए भारत आती हैं।

कई देशों के आसमान से बचना होता है

इस सफर में उड़ानों को सऊदी, यूएई, ईरान, अफगानिस्तान और पाकिस्तान के आसमान से बचना होता है, जो कि सीधा रूट है। इजरायल के पर्यटन मंत्रालय ने एयर इंडिया को फ्लाइट ऑपरेशन शुरू करने के लिए 7,50,000 यूरो की मदद दी है।
Next Story
Top