Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

डोकलाम विवाद: सैटेलाइट इमेज में दिखे 7 हैलीपैड और गोला-बारूद का जखीरा

बॉर्डर पर चीन ने डोकलाम इलाके के उत्तरी हिस्से में 7 हेलीपैड बना लिए हैं। जिसके बाद उत्तरी डोकलाम के इलाके में गतिविधि तेज कर दी है।

डोकलाम विवाद: सैटेलाइट इमेज में दिखे 7 हैलीपैड और गोला-बारूद का जखीरा

भारत चीन के बीच चल रहे डोकलाम विवाद को लेकर एक बार फिर विवाद बड़ गया है। बॉर्डर पर चीन ने डोकलाम इलाके के उत्तरी हिस्से में 7 हेलीपैड बना लिए हैं। जिसके बाद उत्तरी डोकलाम के इलाके में गतिविधि तेज कर दी है।

वहीं दूसरी तरफ सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें, टैंक्स, आर्म्ड व्हीकल्स, ऑर्टिलरी समेत कई मिलिट्री इक्युपेंट्स की मौजूदगी पाई गई है।

ये भी पढ़ें- शालोम बॉलीवुड: इजरायल पीएम नेतन्याहू संग महानायक ने ली सेल्फी, बॉलीवुड को लेकर कही ये बड़ी बात

वहीं आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने बीते बुधवार को कहा कि दोनों देशों के बीच रिश्ते अब डोकलाम से पहले जैसे हो चुके हैं। अब कोई गंभीर समस्या नहीं है।

सेना प्रमुख ने कहा कि उत्तरी डोकलाम में चीनी सैनिक मौजूद हैं, पर उनकी तादाद बहुत ज्यादा नहीं है। चीनी सैनिकों के ज्यादातर काम अस्थायी तरह के हैं।

चीन और भारत के बॉर्डर की तस्वीरों के सामने आने के बाद विवाद बढ़ने लगा है। सैटेलाइट के जरिए भी डोकलाम के इलाके में चीनी सैनिकों की एक्टिविटि रिकॉर्ड की गई है।

हैलीपैड के अलावा उस इलाके में भारी संख्या में सड़क बनाने का सामान नजर आ रहा है। सैटेलाइट तस्वीरें साफ-साफ इस बात का इशारा कर रही हैं कि चीन उस इलाके में आगे तक सड़क बनाने की कोशिश करेगा।

ये भी पढ़ें- मुंबई: नवरंग स्टूडियो में भीषण आग, एक सुरक्षाकर्मी झुलसा

गौरतलब है कि पिछले साल भी चीन डोकलाम में सड़क बनाने को लेकर अड़ा हुआ था। डोकलाम को लेकर भारत और चीन दोनों के बीच करीब 73 दिनों तक तनाव रहा था।

Share it
Top